धनतेरस व दीवाली पर्व ने बढ़ाई रौनक,बाजार हुए गुलजार, आज जमकर चलेगा खरीददारी का दौर

कटनी। (27  अक्टूबर) प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी धनतेरस व दीपावली के चलते बाजार गुलजार हो चुके हैं और दुकानों में पूर्व से ही खरीददारी का सिलसिला देखा जा रहा है। जहां त्यौहार के चलते लोगों में खासा उत्साह देखने मिल रहा है तो वहीं दुकानदारों व्यापार के चलते खासे उत्साहित हैं। 

शहर से लेकर ग्रामीण अंचलों तक उत्साह

शहर से लेकर ग्रामीण अंचलों तक धनतेरस व दीपावली के पर्व को लेकर उमंग का वातावरण हैं और लोग धनतेरस में मनपसंद सामग्री खरीदने के लिए उतावले हैं।  गौरतलब है कि धनतेरस के दिन लोग कुछ न कुछ सामग्री खरीदकर घर ले जाते हैं और ऐसा माना जाता है कि धनतेरस के दिन धन एकत्र करने से दरिद्रता दूर हो जाती है क्योंकि धन के देवता कुबेर की कृपा दृष्टि धनतेरस के दिन विशेष रूप से रहती है।   

आज धनतेरस में होगी खरीददारी

हिन्दू संस्कृति सबसे प्रमुख पर्वों में से एक दीपावली को लेकर व्यापारियों में भी उत्साह देखा जा रहा है। बाजार में भले ही मंदी हो लेकिन व्यापारियों को उम्मीद है कि पिछले सालों की तुलना में इस बार अच्छी ग्राहकी होगी। दीपावली का पर्व इस बार 30 अक्टूबर को है। आज धनतेरस और कल 29 अक्टूबर को नरक चौदस का पर्व मनाया जाएगा। दीपावली पर्व के चलते तैयारियां अंतिम चरण में हैं। 

दुकानों में बढ़ रही भीड़

दीपावली पर्व पर पिछले कुछ सालों की तुलना में महंगाई का असर इस बार कुछ ज्यादा ही देखने को मिल रहा है लेकिन इसके बावजूद लोग दीपावली पर्व को पूरे उत्साह और हर्षोल्लास से मनाने में जुटे हुए हैं। ऐसा माना जाता है कि बाजारों में जैसी रौनक दीपावली पर्व पर रहती है, वैसी रौनक अन्य पर्वों और त्योहारों में नहीं रहती। इस पर्व की खासियत ही ऐसी है कि बाजार में भले ही मंदी का दौर हो लेकिन दीपावली पर्व आते ही चहुं ओर चहल-पहल दिखाई देने लगी है। 

आकर्षक सामग्रियों से सजीं दुकानें

कपड़ा बाजार से लेकर पटाखा बाजार तक सभी जगह जमकर खरीददारी होने लगी है लोग सोने चांदी के आभूषणों से लेकर कपड़ों, बर्तनों या फिर गृहस्थी में उपयोग आने वाली आवश्यक सामग्री खरीदने के लिए दुकानों की ओर रुख कर रहे हैं।  यूं तो मंहगाई ने लोगों की कमर तोड़कर रख दी है और सामान्य परिवारों के लिए तो परिवार का गुजारा करना भी मुश्किल हो रहा है ऐसे में बाजार में किसी भी सामान की कीमत आसमान में होने के कारण कहीं न कहीं लोगों को अपना बजट बनाने में मुश्किलें हो रही हैं। 

इलेक्ट्रिानिक सामग्रियों की भरमार 

मंहगाई के कारण खरीददारी में हद तक कुछ असर पडऩे की भी संभावना है अब वो बात अलग है कि त्यौहार का उत्साह बरकरार रखने के लिए लोग परंपरा का निर्वहन करने से नहीं चूकेंगे और बाजार की ओर लोगों का रूख कम नहीं होगा। वहीं इस वर्ष इलेक्ट्रानिक सामग्रियों की भरमार  देखने को मिल रही है और  रंग-बिरंगे आईटम लोगों को अनायास ही अपनी ओर आकर्शित कर रहे हैं।  

पटाखों पर भी दिख रहा असर      

दीपावली पर होने वाली धूमधड़ाम के लिए पटाखों की बिक्री भी शुरू हो गई है। पटाखों की कीमतों पर भी मंहगाई का खासा असर पड़ा है। जानकारी के मुताबिक पटाखों की कीमतें इस बार पिछले साल की तुलना में 10 से 20 फीसदी तक बढ़ी हैं। कीमतों में वृद्धि के बावजूद इसकी बिक्री पर कोई असर नहीं पड़ेगा। कुल मिलाकर दीपावली का त्यौहार मंहगाई के साए में मनाया जाएगा यह तो तय है लेकिन त्यौहार के प्रति लोगों का उत्साह मंहगाई के भूत पर भारी पड़ रहा है यह कहना गलत नहीं होगा।  

Share on Google Plus

About Abhishek Mishra

www.katninews.com is first Hindi News Portal of Katni District. You can get latest Hindi News updates.

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें