जनंसपर्क कटनी से 48 दिन में पांच हजार लोगों ने जोड़ा दोस्ती का नाता


महज 48 दिन पहले बने कटनी जनसंपर्क के फेसबुक अकाउंट के अब 5 हजार फेसबुक फ्रेंड
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने सराहा, एफबी पेज करें क्रियेट
कटनी (13 नवंबर)- सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक का इस्तेमाल लोग एक-दूसरे से जुड़ने और अपनी बातें साझा करने के लिए करते हैं लेकिन अब यह गुड गर्वनेंस में भी अपनी भूमिका निभाता दिखाई देने लगा है। शासन प्रशासन की महत्वपूर्ण योजनाओं, मीडिया से लेकर आमजन के लिए प्रदेश और जिले संबंधित महत्वूपर्ण जानकारियां न सिर्फ इस पर मिलने लगी हैं। बल्कि अब इस पर लोगों का भरोसा और शासन प्रशासन से जुड़ी जन हितैषी जानकारी प्राप्त करने की ललक भी लगातार बढ़ती दिखने लगी है। इसका ताजा उदाहरण कटनी के जिला जनसंपर्क कार्यालय का 48 दिन पहले बना फेसबुक अकाउंट है, जिसके मित्रों की संख्या इतने कम दिनों में पांच हजार हो चुकी है। जो अब तक के प्रदेश के अन्य 15 जिलों के फेसबुक अकाउंट के फेसबुक फ्रेंड से कहीं ज्यादा है। जनसंपर्क कटनी के अकाउंट से जुड़े एक्टिव यूजर्स नियमित रूप से शासन संबंधी योजनाओं की जानकारी से लेकर जिला प्रशासन की पहल, सूचना, कार्यवाही जैसी खबरों से न केवल अपडेट होते हैं और लाइक करते हैं बल्कि अपना फीडबैक भी देते हैं।
सबसे बाद में बना अकाउंट मित्रों की संख्या सबसे ज्यादा
प्रदेश के अन्य जिला जनसंपर्क कार्यालयों की तुलना में जनसंपर्क कटनी का फेसबुक अकाउंट सबसे बाद में बना है, लेकिन इसके मित्रों की संख्या इतने कम समय में भी पूरे प्रदेश में सबसे ज्यादा है। सोशल मीडिया के महत्व को जानने वाले जिले के जनसंपर्क कार्यालय और इलेक्शन ऑफिस को फेसबुक प्लेटफॉर्म पर शुरू करने वाले जिला जनसंपर्क अधिकारी सुनील वर्मा सूचना तकनीक के प्रशासन और जनहित में नवाचारी प्रयोग नौकरी के शुरूआती दिनों से ही कर रहे हैं। बुरहानुपर जिला जनंसपर्क अधिकारी के पद पर रहते हुए फेसबुक पर प्रदेश के पहले जिला जनसंपर्क कार्यालय जनसंपर्क बुरहानपुर के अकाउंट को उन्होंने जनवरी 2012 में बनाया था, इसके बाद जनसंपर्क खंडवा में पदस्थ रहते हुए सितंबर 2012 से अपने कार्यकाल तक सक्रियता से इसे संचालित किया। इसके अलावा जनसंपर्क बुंरहानपुर, जनसंपर्क खंडवा, पीआरओबुरहानपुर डॉट ब्लॉगस्पॉट डॉट इन, पीआरओ खंडवा डॉट ब्लॉगस्पॉट डॉट इन, इलेक्शन ऑफिस बुरहानपुर, जैसे निर्वाचन और जनंसपर्क से जुड़े सोशल मीडिया और नेटवर्किंग से जुड़े उपयोगी अकाउंट बनाए। इन्हें बनाने के साथ ही अपने कार्यकाल में सक्रियता के साथ इन्हें संचालित करने का भी कार्य किया।
प्रदेश के जिला जनसंपर्क कार्यालय के प्रोफाइल, फ्रेंड्स और बनने की तारीख
फेसबुक में प्राथमिकता पर 17 जिलों के पीआरओ के समाचार अपडेट होते हैं। जिनके अकाउंट्स हैं। इनमें -

·         जनसंपर्क कटनी का आकाउंट 26 सितंबर 2016़ से प्रारंभ हुआ है। गुरुवार 10 नवंबर को इस अकाउंट में 5000 फेंड्स जुडे हैं। जोकि फेसबुक अकाउंट की अधिकतक सीमा है।
·         जनसंपर्क खरगोन का अकाउंट 19 सितंबर से प्रारंभ हुआ है। इसमें अब तक 70 फेंड्स जुड़े हुए है।
·         जनसंपर्क खंडवा का फेसबुक अकाउंट 12 सितंबर 2012 से प्रारंभ हुआ है। इसमें अब तक फ्रेंड्स की कुल संख्या 4983 है।
·         पीआरओ देवास जनसंपर्क का फेसबुक अकाउंट 29 अक्टूबर 2014 से प्रारंभ हुआ है। इस अकाउंट में अब तक फ्रेंड्स की संख्या 369 है।
·         जनसंपर्क खरगोन का फेसबुक अकाउंट 4 सितंबर 2014 से प्रारंभ हुआ है। इस फेसबुक अकाउंट में अबतक फ्रेंड्स की संख्या 82 है।
·         जनसंपर्क अशोक नगर का फेसबुक अकाउंट 03 नवंबर 2016 से प्रारंभ हुआ है। इस फेसबुक अकाउंट में अबतक फ्रेंड्स की संख्या 5 है।
·         जनसंपर्क राजगढ़ का फेसबुक अकाउंट 4 नवंबर 2014 से प्रारंभ हुआ है। इस फेसबुक अकाउंट में अबतक फ्रेंड्स की संख्या 3 है।
·         पीआरओ उमरिया का फेसबुक अकाउंट 21 अक्टूबर 2014 से प्रारंभ हुआ है। इस फेसबुक अकाउंट में अबतक फ्रेंड्स की संख्या 134 है।
·         पीआरओ रतलाम का फेसबुक अकाउंट 10 दिसंबर 2014 से प्रारंभ हुआ है। इस फेसबुक अकाउंट में अबतक फ्रेंड्स की संख्या 560 है।
·         पीआरओ रायसेन का फेसबुक अकाउंट 29 अगस्त 2013 से प्रारंभ हुआ है। इस फेसबुक अकाउंट में अबतक फ्रेंड्स की संख्या 706 है।
·         पीआरओ बड़वानी का फेसबुक अकाउंट 7 अक्टूबर 2013 से प्रारंभ हुआ है। इस फेसबुक अकाउंट में अबतक फ्रेंड्स की संख्या 4997 है।
·         पीआरओ पन्ना का फेसबुक अकाउंट 24 अक्टूबर 2014 से प्रारंभ हुआ है। इस फेसबुक अकाउंट में अबतक फ्रेंड्स की संख्या 1403 है।
·         पीआरओ मण्डला का फेसबुक अकाउंट 24 अक्टूबर 2014 से प्रारंभ हुआ है। इस फेसबुक अकाउंट में अबतक फ्रेंड्स की संख्या 2177 है।
·         पीआरओ इंदौर का फेसबुक अकाउंट 22 अक्टूबर 2014 से प्रारंभ हुआ है। इस फेसबुक अकाउंट में अबतक फ्रेंड्स की संख्या 1784 है।
·         पीआरओ उज्जैन का फेसबुक अकाउंट 29 अक्टूबर 2013 से प्रारंभ हुआ है। इस फेसबुक अकाउंट में अबतक फ्रेंड्स की संख्या 4715 है।
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने सराहा, एफबी पेज करें क्रियेट
फेसबुक पर 5 हजार फ्रेंड्स की संख्या पूरी होने के बाद आगे उसमें लोगों को तब तक नहीं जोड़ा जा सकता है, जब तक उसमें से छटनी न की जाए। जनसंपर्क कटनी के महज 48 दिनों में ही 5000 फें्रड्स जुड़ने पर कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने भी जिला जनसंपर्क के इस कार्य की प्रशंसा की। उन्होने कहा कि अब जनसंपर्क कटनी के नाम से एफबी पेज तैयार करें। ताकि अनलिमिटेड संख्या में नागरिकों से जुड़ सकें।
https://www.facebook.com/dprokatni पर एक क्लिक और जनसंपर्क कटनी के एफबी पेज से जुड़ सकेंगे नागरिक
कलेक्टर श्री गढ़पाले के निर्देशन व मार्गदर्शन में जिला जनसंपर्क कार्यालय कटनी द्वारा ’’जनसंपर्क कटनी’’ नाम से ही फेसबुक पेज क्रियेट कर दिया गया है। इसके लिये यूआरएल https://www.facebook.com/dprokatni पर क्लिक करके लाईक करने पर नागरिकों को जनसंपर्क कटनी द्वारा जारी सभी सूचनायें सोशल मीडिया के इस प्लेटफॉर्म पर प्राप्त हो पायेंगी।                       
वर्क हॉनेस्ट टू फ्यूचर ब्राइट, नाइस जॉब जैसे कमेंट भी कर रहे यूजर

जनंसपर्क कटनी के फेसबुक अकाउंट में आने वाली फ्रेंड रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट करने में भी पूरी सतर्कता बरतने का प्रयास किया गया है। ताकि सिर्फ फेसबुक फ्रेंड की संख्या न बढ़ाई जाए बल्कि वास्तविक, सक्रिया और सही लोगों को जोड़ा जा सके। जिला दंडाधिकारी द्वारा किसी पर की गई दंडात्मक कार्यवाही हो, प्रदेश के लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा दिए निर्देश, वर्तमान में होने वाले शहडोल संसदीय क्षेत्र की जिला निवार्चन संबंधी समस्त जरूरी खबरों पर यूजर नजर रखते हैं। कुमार गोलू ने कलेक्टर विशेष गढ़पाले की किसी पहल पर कमेंट किया है Kya baat h sir nice step इसी तरह किसी अन्य खबर पर बिलकुल साहिब सही किया, Great job जैसे कमेंट देखे जा सकते हैं।
Share on Google Plus

About Abhishek Mishra

www.katninews.com is first Hindi News Portal of Katni District. You can get latest Hindi News updates.

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें