निर्देशों का पालन कराने में असहाय कोतवाली पुलिस,पहले दे रहे थे खुला संरक्षण, अब लूट रहे वाह-वाही

डंके की चोट पर गुजर रहे ओव्हरलोड वाहनों की हो रही थी अनदेखी

कटनी। खिरहनी फाटक ओवरब्रिज पर भारी वाहनों के निकलने पर प्रतिबंध के बावजूद भी ओव्हरलोड वाहनों की आवाजाही जारी है इसका प्रमाण गत दिवस पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर पकड़े गए 17 ओव्हरलोड डंपरों के पकड़े जाने के बाद सहज ही मिल जाता है। अब यहां भले ही पुलिस ने आनन-फानन में रेत से लोड ओव्हरलोड वाहनों को पकड़कर उनके विरुद्ध कार्रवाई का ठप्पा लगा दिया हो लेकिन इस मामले ने कोतवाली पुलिस की कार्यप्रणाली की कलई खोलने में कसर नहीं छोड़ी है। 

किसकी सह पर गुजर रहे ओव्हरलोड वाहन

ओव्हरलोड डंपरों को पकडऩे के बाद उन पर कार्रवाई करने के ढिंढोरे पीटते हुए कोतवाली पुलिस वाह-वाही तो लूट रही है लेकिन हकीकत पर नजर डाली जाए तो कोतवाली पुलिस ने अब तक ओव्हरलोड वाहनों के ओव्हरब्रिज से गुजरने के मामले की अनदेखी करने का ही प्रमाण दिया है। यह कहना गलत नहीं होगा कि एक ओर जहां पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी द्वारा अपराधों के विरुद्ध सख्ती बरतने के निर्देश जारी किए जा रहे हैं तो वहीं कोतवाली पुलिस निर्देशों की धज्जियां उड़ाने में भूमिका निभा रही है। 

सवालों के घेरे में कोतवाली पुलिस की कार्यप्रणाली

प्रतिबंध के बावजूद ओव्हरब्रिज से गुजर रहे ओव्हरलोड डंपरों के पकड़े जाने के बाद कोतवाली पुलिस की कर्तव्यपरायणता पर सवालिया निशान लगना लाजिमी ही है। गौरतलब है कि बुधवार-गुरुवार रात पुलिस द्वारा ओव्हरब्रिज से गुजर रहे 17 ओवरलोड डंपरों को जब्त किया था जिनमें से 16 डंपरों में रेत भरी हुई थी, जबकि एक डंपर गिट्टी से भरा हुआ था। 16 डंपरों में क्षमता से अधिक रेत और एक डंपर में क्षमता से अधिक गिट्टी भरी गई थी। 

पकड़े गए थे 17 ओव्हरलोड डंपर

सभी 17 डंपरों को जब्त कर कोतवाली थाने में खड़ा कराया गया था जिनकी जांच के दौरान ट्रक चालकों के खिलाफ  परिवहन संबंधी दस्तावेजों भी नहीं थे। पुलिस ने प्रकरण तैयार कर मामले की डायरी को जुर्माना कार्रवाई करने के लिए अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी के कार्यालय में भेज दिया गया था। पुलिस द्वारा डंपरों के विरुद्ध कार्रवाई को अंजाम तो दिया गया लेकिन कोतवाली पुलिस अपना गिरेबान झांकने को तैयार नहीं है। 

अब तक क्यों अंजान बने रहे निगहबान

सूत्रों की मानें तो लगभग पूरी रात ही इस मार्ग से ओवरलोड डंपर निकलते हैं जिसके कारण सड़क भी खराब हो रही है लेकिन पुलिस अमले की निगाहें इस ओर इनायतें नहीं होती हैं। खिरहनी फाटक पर बनाए गए ओवरब्रिज से भारी वाहनों के निकलने पर प्रतिबंध के बावजूद लगातार गुजरने वाले भारी वाहन पुलिस व्यवस्था की पोल खोलने का काम कर रहे हैं। ओव्हरब्रिज पर से भारी वाहनों के प्रवेश को रोकने के लिए नगर निगम द्वारा ओवरब्रिज के दोनों ओर हाइट बार भी लगाया गया था लेकिन रात में हाइट बार को तोड़ दिया जाता है, किंतु उसके बाद भी कोतवाली पुलिस ने गंभीरता नहीं बरती। 

ढुलमुल कार्यशैली से बाज नहीं आ रही कोतवाली पुलिस

सवाल यह खड़े हो रहे हैं कि अगर पुलिस महकमा पूरी तरह चुस्त दुरुस्त है तो फिर प्रतिबंध के बाद भी खिरहनी ओव्हरब्रिज से ओव्हरलोड वाहनों का आवागमन किसकी सह पर हो रहा था। यहां ध्यान देने योग्य है कि पुलिस द्वारा रात के समय क्षेत्र की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए गश्त भी की जाती है लेकिन गश्ती के दौरान भी पुलिस अमले की नजरें ओव्हरलोड वाहनों पर क्यों नहीं पड़ी यह समझ से परे है या फिर यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी कि कोतवाली पुलिस की गश्ती भी भर्राशाही का शिकार हो चली है। दिन के समय तो इस मार्ग से डंपर नहीं निकलते हैं लेकिन जैसे ही रात होती है डंपरों का निकलना शुरू हो जाता है।

Share on Google Plus

About Abhishek Mishra

www.katninews.com is first Hindi News Portal of Katni District. You can get latest Hindi News updates.

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें