ग्रामोदय शिविर में लापरवाही बंधी, गोदाना पंचायतों के सचिवों को पड़ी भारी, कलेक्टर श्री गढ़पाले ने दिये निर्देश, 1 घंटे में जारी हुआ निलंबन का आदेश

दोनों ही ग्राम पंचायतों के रोजगार सहायकों के टर्मिनेशन की कार्यवाही के दिये निर्देश
बड़खेड़ा और बहोरीबंद सचिव और रोजगार सहायक को दिया अल्टीमेटम
ग्रामोदय शिविर के बाद बचे पात्र, तो होगी छुट्टी
कटनी (27 जनवरी)- शुक्रवार को कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने आकस्मिक रुप से बहोरीबंद और रीठी विकासखण्ड का दौरा किया। इस दौरान वे मटवारा, रामपाटन, किवलहरी और नयाखेड़ा में आयोजित राजस्व शिविरों में पहुंचे। वहीं ग्राम पंचायत बंधी, भदेरा बड़खेड़ा, कल्हैयाकला, बहोरीबंद, गोदाना और मोहतरा में आयोजित ग्रामोदय शिविरों का जायजा भी कलेक्टर ने लिया। इस दौरान शिविरों के आयोजन में कोताही ग्राम पंचायत बंधी और गोदाना के सचिवों और रोजगार सहायकों को भारी पड़ी।
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने तुरंत दोनों ही सचिवों को निलंबित करने के निर्देश मोबाईल पर सीईओ जिला पंचायत को दिये। जिसके 1 घंटे बाद ही सीईओ जिला पंचायत द्वारा निलंबन आदेश जारी कर दिया गया। साथ ही दोनों ही ग्राम पंचायतों के रोजगार सहायकों को कर्तव्य के प्रति लापरवाही एवं उदासीनता बरतने पर क्यों ना सेवा समाप्ति कर दी जाये, इस आशय का शोकाज नोटिस भी श्री गढ़पाले के निर्देश पर जारी किया गया। यदि रोजगार सहायकों द्वारा 7 दिनों में समाधान कारक जवाब नहीं दिया गया, तो कलेक्टर ने टर्मिनेशन की अग्रिम कार्यवाही के लिये सीईओ जिला पंचायत को निर्देशित भी किया।
      इसके साथ ही भदेरा बड़खेड़ा और बहोरीबंद ग्राम पंचायत में नाम मात्र का ग्रामोदय शिविर आयोजित होता देख कलेक्टर जमकर बिफरे। उन्होने दोनों ही ग्राम पंचायतों के सचिवों व रोजगार सहायकों को अल्टीमेटम दिया कि, ग्रामोदय शिविरों में जितने भी पात्र हैं, उनकों लाभांवित करें। मैं सोमवार को इसका रिव्यू करुॅंगा। यदि कोई पात्र छूटा, तो तुम्हारी छुट्टी तय है। किवलहरा में भी सचिव को पूर्व से ग्रामोदय शिविरों की तैयारी ना करने पर शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने दिये। साथ ही जिन ग्राम पंचायतों में सचिवों और रोजगार सहायकों पर कार्यवाही की गई है। वहां पर पीसीओ और एडीओ की ड्यूटी लगाने के आदेश भी उन्होने दिये हैं।
सहायक शिक्षक को किया अवैतनिक
      औचक रुप से कलेक्टर बहोरीबंद विकासखण्ड के ग्राम धनवाही में प्राथमिक शाला में पहुंचे। जहां पर बिना आवेदन अनुपस्थित रहने पर तत्काल प्रभाव से सहायक शिक्षक नरेन्द्र कुमार मिश्रा को एक दिन का अवैतनिक करने के निर्देश उन्होने दिये। विद्यालय परिसर में ग्रामीणों की चौपाल लगाकर अभिभावकों को अपने बच्चें पढ़ाई के लिये प्रेरित करने के लिये सीईओ जनपद पंचायत को निर्देशित किया।
एमडीएम की प्रॉपर मॉनीटरिंग ना करने पर बीआरसी और जनशिक्षक की एक-एक वेतनवृद्वि रोकने के दिये निर्देश
धनवाही, कल्हैयाकला, नयाखेड़ा, बहोरीबंद, साडा में प्राथमिक शाला व आंगनबाड़ी पहुंचकर मध्यान्ह भोजन का जायजा भी अपने दौरे के दौरान कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने लिया। इस दौरान विद्यालयों में मेन्यु अनुरुप भोजन ना बनता पाये जाने और सतत् मॉनीटरिंग ना होने पर बीआरसी और जनशिक्षक की एक-एक वेतनवृद्वि रोकने के निर्देश उन्होने दिये। साथ ही भविष्य के लिये चेताया भी कि अब सुधार लायें। सतत् मॉनीटरिंग करें। मेन्यु का पालन हो रहा है या नहीं।
प्रयोगशाला का उपयोग ना कराने पर प्रभारी प्राचार्य को थमाया शोकाज
      बहोरीबंद के दूरस्थ अंचल के गांव रामपाटन में आयोजित राजस्व शिविर का जायजा लेने पहुंचे कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने हाई स्कूल का भी औचक रुप से निरीक्षण किया। इस दौरान प्रयोगशाला का विद्यार्थियों से उपयोग ना कराये जाने पर प्रभारी प्राचार्य को भी कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश कलेक्टर ने दिये।
बीएचएनडी में गड़बड़ी पर सीएमएचओ, बीएमओ और सीडीपीओ को थमाया शोकाज
कल ही पहुंचकर व्यवस्थाओं का लें जायजा
      धनवाही के साथ ही बाकल में शुक्रवार को आयोजित हो रही बीएचएनडी का जायजा कलेक्टर ने लिया। इस दौरान बाकल में आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ता का रिकॉर्ड संधारण नहीं पाये जाने पर सीएमएचओ, बीएमओ और सीडीपीओ को शोकाज नाटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने दिये। उन्होने कहा कि शीघ्र ही आंगनबाड़ी में पहुंचकर व्यवस्थाओं को संबंधित अधिकारी दुरुस्त करायें। जिसे काम नहीं आता या जो काम नहीं करना चाहता, उसका कार्यवाही करें और मुझे रिपोर्ट करें।
सीडीपीओ से करेंगे भवन किराये की वसूली

      बाकल में ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि यहां पर 3 आंगनबाडियों के शासकीय भवन बन चुके हैं। लेकिन अब भी प्राईवेट भवनों में किराया देकर आंगनबाड़ी संचालित हो रही हैं। जिसे गंभीरता से लेते हुये कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने परीक्षण के उपरांत यदि एैसा होना पाया जाने पर सीडीपीओ से भवन निर्माण से लेकर अब तक जितना किराया भवन पर व्यय किया गया है। उसकी वसूली करने के निर्देश दिये।     


from Blogger http://dprokatni.blogspot.com/2017/01/1_27.html
via IFTTT
Share on Google Plus

About Abhishek Mishra

www.katninews.com is first Hindi News Portal of Katni District. You can get latest Hindi News updates.

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें