जनसुनवाई में आये 178 आवेदन, कलेक्टर श्री गढ़पाले ने सुनी सभी की समस्यायें

कलेक्टर ने किडनी डोनेशन की प्रक्रिया को तत्काल दिलाई स्वीकृति
कहीं नरमी तो कहीं सख्त तेवर भी दिखाये कलेक्टर ने
कटनी (31 जनवरी)- जनसुनवाई में भरोसा बढ़ा है जिलेवासियों का। यही कारण है कि कलेक्टर विशेष गढ़पाले द्वारा ली जाने वाली जनसुनवाई में एक से बढ़कर एक मामले सामने आ रहे हैं। हर पीडि़त चाहता है कि वह अपनी व्यथा कलेक्टर को सुनाये। संवेदनशीलता की जीवंत मिसाल बने कलेक्टर भी बहुत धैर्य से जनसुनवाई में आने वाले आवेदनों की पीड़ा सुनते है और तत्काल निराकरण के कदम उठाते हैं। आज जनसुनवाई में 178 आवेदन आये। इस दौरान जनसुनवाई में कलेक्टर विशेष गढ़पाले के साथ जिला पंचायत सीईओ डॉ0 के0डी0 त्रिपाठी एवं निगमायुक्त संजय जैन ने आवेदकों की समस्याओं का निराकरण किया।
कलेक्टर ने किडनी डोनेशन की प्रक्रिया को तत्काल दिलाई स्वीकृति
            कटनी निवासी ममता की मूरत मॉं गिरजा बाई अपने 26 वर्षीय पुत्र घसीटा प्रसाद को उसकी मॉं एक किडनी दान दे रही है। उसके पुत्र की दोनों किडनी फेल होती जा रही हैं। किडनी प्रत्यारोपण इंदौर के चोथईराम हॉस्पिटल में होना है। इसकी औपचारिकता एवं जिला चिकित्सालय व कलेक्टर की स्वीकृति के लिये गिरजाबाई के रिश्तेदारों ने जैसे ही जनसुनवाई में कलेक्टर के समक्ष यह आवेदन रखा, वैसे ही कलेक्टर श्री गढ़पाले ने तत्काल सीएमएचओ को आधे घंटे में प्रकरण बनवाकर स्वीकृत करने के निर्देश दिये। परिणाम स्वरुप जनसुनवाई खत्म होने से पहले संबंधित को स्वीकृति प्राप्त हो गई और कलेक्टर को दुआयें देते परिवारजन बाहर निकले।
आरती को शीघ्र मिलेगी साईकिल, कलेक्टर ने डीईओ को दिये निर्देश
            एक अन्य प्रकरण में बहोरीबंद के बड़खेड़ा हरदा स्कूल की छात्रा आरती पिता शंकर चौधरी के समक्ष अपना आवेदन लेकर उपस्थित हुई। कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने आरती से पूछा, बिटिया स्कूल क्यों नहीं गई। लड़की ने अपनी परेशानी सुनाई और कहा उसे साईकिल नहीं मिली है। इस पर कलेक्टर श्री गढ़पाले ने जिला शिक्षा अधिकारी को संबंधित शाला के प्राचार्य से प्रकरण की जानकारी ली। साथ ही छात्रा आरती की समस्या का निराकरण कर उसे साईकिल प्रदान करने की नियमानुसार कार्यवाही करने के लिये निर्देशित भी किया।
दिव्यांग मनसुखलाल को दिलाई छड़ी, आवास के लिये सीईओ जिला पंचायत को किया निर्देशित
            विजयराघवगढ़ के दरौली गांव निवासी दिव्यांग सूरदास मनसुखलाल चौधरी जनसुनवाई में आया तो था अपनी दूसरी समस्या लेकर। लेकिन प्रशासनिक मुखिया कलेक्टर श्री गढ़पाले ने उससे आते ही पूछा, काये भईया, आपको छड़ी नहीं मिली है क्या ? इस पर मनसुख ने सिर हिलाते हुये नहीं मिलने की बात कही। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने उसे छड़ी उपलब्ध कराने के लिये निर्देशित किया और मनसुख को छड़ी दिलाई। इसके बाद कलेक्टर ने दिव्यांग मनसुख से उसका आवेदन लेकर उसकी समस्या सुनी। मनसुख ने कलेक्टर को आवास नहीं होने की बात बताई। जिस पर कलेक्टर ने सीईओ जिला पंचायत को निर्देशित किया कि औपचारिकतायें पूर्ण कर मनसुख को शीघ्र ही आवास दिलाने की कार्यवाही करें।
कहीं नरमी तो कहीं सख्त तेवर भी दिखाये कलेक्टर ने
            जनसुनवाई के दौरान आज कटनी एसडीओ वृत्त अंतर्गत आनेवाले गाताखेड़ा गांव के कुछ निवासियों द्वारा सरपंच पर अतिक्रमण करने की शिकायत की गई। जिस पर कलेक्टर श्री गढ़पाले ने सख्त रुख अपनाते हुये एसडीएम को निर्देशित किया कि इस प्रकरण की तत्काल जांच कर सरपंच की संलिप्तता पाये जाने पर धारा 40 के तहत पद से पृथक करने की नियमानुसार कार्यवाही करें।
            वहीं दूसरे प्रकरण में जुहली स्थित विद्यालय के प्राधानाध्यापक के0 एल0 बुनकर के विद्यालय में अक्सर लेट आने, जल्दी जाने एवं विद्यालय में उपस्थित ना होने के कारण अध्यापन कार्य प्रभावित होने की दशा को विस्तारित करते हुये सरपंच सहित अनेक ग्रामवासियों ने उनके स्थानांनतरण की मांग जनसुवाई में की। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने प्रकरण को गंभीरता से लेते हुये तत्काल डीपीसी को निर्देशित किया कि संबंधित की अटेंडेंस सहित प्रकरण की 2 दिनों में जांच कर आवश्यक कार्यवाही करें।
वॉल्व के ऑपरेशन के लिये शासन करेगा मदद, आप स्टीमेट लेकर आयें
            जनसुनवाई में कलेक्टर की सरलता एवं मानवीय संवेदना से कई आवेदक अभिभूत हुये। उनके से एक 38 वर्षीय राजेश मौर्य भी थे। न्यू कटनी जंक्शन के समीप स्थित ग्राम खिरवा निवासी राजेश पेशे से श्रमिक राजेश मौर्य बेहद निराश होकर जनसुवाई में आये थे। किन्तु कलेक्टर ने उन्हें ना सिर्फ समुचित मदद का भरोसा दिलाया। वरन शासकीय मदद भी जल्द से जल्द दिलाने की बात कही। जिस पर श्री मौर्य भावुक हो उठे।
            श्रमिक राजेश को हार्ट का वाल्व सूखकर चिपक जाने के कारण जटित ऑपरेशन के लिये आर्थिक मदद की दरकार थी। कलेक्टर ने सीएचएमओ को प्रकरण का अध्ययन कराकर आवेदक को कहा कि आप जिस हॉस्पिटल में ऑपरेशन कराना चाहते हों, वहां का स्टीमेंट लेकर आईयेगा। आपको शासन की पूरी मदद मिलेगी।
जीआरपी टीआई को दिया एफआईआर दर्ज करने निर्देश
            उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ निवासी दिव्यांग पिन्टू ठठेर नामक यात्री ने यात्रा के दौरान बैग चोरी हो जाने की शिकायत जीआरपी पुलिस थाने कटनी में दर्ज नहीं करने की शिकायत पर आवेदन दिया। जिस पर कलेक्टर ने तत्काल टीआई जीआरपी को शिकायत दर्ज कर नियमानुसार कार्यवाही करने के लिये निर्देशित किया।
            इसी प्रकार एक अन्य प्रकरण में कलेक्टर श्री गढ़पाले ने तहसीलदार स्लीमनाबाद को निर्देशित किया कि सैलया फाटक स्थित गोरीबाई पति रामसुजान बंशकार की जमीन पर कब्जे की शिकायत का निराकरण तत्काल करें।
प्रदूषण रोकने झरेला ग्रामवासियों ने लगाई गुहार
            बड़ावारा अंतर्गत झरेला गांव के अनेक निवासियों ने कलेक्टर से मिलकर जनसुनवाई में अल्ट्रो बिड़ला व्हाईट सीमेंट फैक्ट्री द्वारा झरेला गांव में निरंतर वायु प्रदेषण फैलाने, खेतों की फसलें नष्ट करने एवं ग्राम वासियों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालने को लेकर अपनी फरियाद लगाई। कलेक्टर ने तत्काल प्रदूषण निवारण मण्डल के अधिकारियों को जांचकर त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
            आज जनसुनवाई में एसडीएम कटनी से संबंधित 24, जिला पंचायत से संबंधित 23, तहसीलदार कटनी से संबंधित 14, नगर निगम से संबंधित 9, एमपीईबी, तहसीलदार रीठी से संबंधित 7-7, जनपद पंचायत रीठी से संबंधित 5, तहसीलदार बड़वारा, तहसीलदार ढीमरखेड़ा, तहसीलदार विजयराघवगढ़, नायब तहसीलदार बिलहरी, सीएचएमओ, आदिम जाति कल्याण विभाग, जनपद पंचायत कटनी एवं जनपद पंचायत विजयराघवगढ़ से संबंधित 4-4 प्रकरण आये।

            पुलिस अधीक्षक कार्यालय, एसडीएम बहोरीबंद, तहसीलदार बहोरीबंद, जनपद पंचायत बहोरीबंद से संबंधित 3-3, वनमण्डला अधिकारी, सिविल सर्जन, लीड बैंक, जनपद पंचायत बड़वारा, शिक्षा विभाग, डीपीसी कार्यालय, शिकायत शाखा, जनपद पंचायत ढीमरखेड़ा, तहसीलदार बरही, नायब तहसीलदार स्लीमनाबाद, प्रदूषण निवारण मण्डल, जिला पंजीयक के 2-2 प्रकरण प्राप्त हुये।


from Blogger http://dprokatni.blogspot.com/2017/01/178.html
via IFTTT
Share on Google Plus

About Abhishek Mishra

www.katninews.com is first Hindi News Portal of Katni District. You can get latest Hindi News updates.

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें