2 दिवसीय ग्रामोदय शिविरों के सार्थक परिणाम, पात्र मिले 2604 हितग्राहियों की पेंशन स्वीकृत, तो 5991 को खाद्यान पर्ची जारी

भवन संनिर्माण में 1444, तो मजूदर सुरक्षा 5679 का हुआ पंजीयन

118 राष्ट्रीय परिवार सहायता के प्रकरण हुये स्वीकृत

कटनी (30 जनवरी)- ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ सुगमता से पात्र हितग्राही को मिले, इस दिशा में कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने ग्रामोदय शिविरों के आयोजन का अभिनव प्रयास किया। इस प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आये हैं। गत 27 और 28 जनवरी को जिले की सभी 407 ग्राम पंचायतों में आयोजित ग्रामोदय शिविरों में बड़ी संख्या में पात्र हितग्राहियों का चिन्हांकन कर उन्हें लाभांवित किया गया। इसमें सम्पूर्ण जिले में 2 दिवसीय ग्रामोदय शिविरों में 2604 हितग्राहियों की पेंशन स्वीकृत की गई है। 
14388 हितग्राहियों की खाद्यान्न पर्चियों में आधार सीडिंग का कार्य सभी जनपदों में हुआ है। खाद्य सुरक्षा अधीनियम के तहत निर्धारित 29 अलग-अलग श्रेणियों में 5991 हितग्राहियों का चिन्हांकन कर खाद्यान पर्ची के लिये उनकी मैपिंग कराई गई है। साथ ही महत्वपूर्ण रुप से राष्ट्रीय परिवार सहायता के लिये पात्र परिवारों का चिन्हांकन कर उनके प्रकरण भी ग्रामोदय शिविरों में तैयार किये गये हैं। जिसका निराकरण शीघ्र ही करते हुये संबंधित परिवारों को सहायता राशि उपलब्ध कराने के निर्देश भी कलेक्टर ने सभी संबंधित सीईओ जनपदों को दिये हैं। 
इसी तरह ग्रामोदय शिविरों में जहां भवन संनिर्माण के लिये 1444 ग्रामीणों का पंजीयन किया गया। वहीं मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना के तहत 5679 हितग्राहियों का रजिस्ट्रेशन कराया गया है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्रामोदय शिविरों में 4235 पात्र हितग्राहियों का चयन कर अग्रिम कार्यवाही प्रारंभ की गई है। पौधारोपण को लेकर दिये गये कलेक्टर श्री गढ़पाले के निर्देशों के अनुसार जिले की 6 जनपदों में टीएस व एएस होकर 2359 गडढे 28 जनवरी तक करा दिये गये हैं। 
ग्रामोदय शिविरों में कन्या विवाह योजना के तहत 117 आवेदन प्राप्त हुये हैं। जिन्हें सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित कर योजना का लाभ दिलाया जायेगा। वहीं 1213 लाडली लक्ष्मी योजना के लिये पात्र लाडलियों का चयन दो दिवसीय शिविरो ंमें करने के साथ ही उनका आवेदन जमा कराया गया है। 567 जन्म पंजीयन शिविरों में हुये। वहीं 477 मृत्यु पंजीयन कराये गये। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत सघन अभियान चलाकर 2287 आवास यूनिटों का निर्माण प्रारंभ कराया गया। वहीं ग्रामोदय शिविरों में 4622 परिसंपत्ति भी पंजी में दर्ज कराई गई। 
ग्रामोदय शिविरों का जमीनी स्तर पर बेहतर क्रियान्वयन हो, इसके लिये कलेक्टर विशेष गढ़पाले सहित सीईओ जिला पंचायत डॉ0 के0डी0 त्रिपाठी और एसीईओ जिला पंचायत गौरव पुष्प ने सतत् रुप से 27 और 28 जनवरी को ग्रामोदय शिविरों का आकस्मिक निरीक्षण किया। कलेक्टर श्री गढ़पाले औचक रुप से मटवारा, बंधी स्टेशन, भदेरा बड़खेडा, बहोरीबंद, रामपाटन, बाकल, मोहतरा, किवलहरा, नयाखेड़ा, गोदाना, रोहनिया, सकरीगढ़ और हर्रवाह पहुंचे थे। बंधी स्टेशन और गोदाना में ग्रामोदय शिविरों के विधिवत आयोजन ना होने पर, कार्य में लापरवाही बरतने और पदीय दायित्वों का निर्वहन ना करने पर कलेक्टर ने जहां सचिवों को जहां निलंबित किया था। 
वहीं रोजगार सहायकों की बर्खास्तगी की कार्यवाही के लिये सीईओ जिला पंचायत को निर्देशित भी। इसी तरह विलायतकलां में सचिव के अनुपस्थित होने पर सीईओ जिला पंचायत ने विलायतकला सचिव को निलंबित किया था। वहीं एसडीएम कटनी द्वारा पिपरिया में अयोजित ग्रामोदय शिविर में सचिव और रोजगार सहायक के अनुपस्थित होने की रिपोर्ट दी थी। जिसमें सचिव के निलंबन के आदेश और रोजगार सहायक को बर्खास्तगी का नोटिस जिला पंचायत द्वारा जारी किया गया था।



from Blogger http://dprokatni.blogspot.com/2017/01/2-2604-5991.html
via IFTTT
Share on Google Plus

About Abhishek Mishra

www.katninews.com is first Hindi News Portal of Katni District. You can get latest Hindi News updates.

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें