जिले में गरिमापूर्ण रुप से और हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया गणतंत्र दिवस

मुख्य समारोह मंे राज्यमंत्री श्री पाठक ने किया ध्वजारोहण, ली परेड की सलामी ली
आकर्षण का केन्द्र रहा सक्षम छात्रावास के दिव्यांग छात्रों का मार्चपास्ट और सांस्कृतिक कार्यक्रम
काशीबाई, सुदामा, शिवा और संतोष साहू का हुआ सम्मान
कटनी (26 जनवरी)- देश एंव प्रदेश के साथ-साथ सम्पूर्ण कटनी जिले मे भी 26 जनवरी 2017 गणतंत्र दिवस पूरी गरिमा, परम्परागत् हर्षोउल्लास एंव राष्ट्रभक्ति की भावना के साथ समारोहपूर्वक मनाया गया। इस अवसर जिले के विभिन्न शासकीय अर्द्धशासकीय कार्यालयों संस्थाओं तथा विद्यालयों में ध्वजारोहण के कार्यक्रम आयोजित कर ध्वजारोहण किया गया। जिला मुख्यालय कटनी पर गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में मुख्य अतिथि प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग राज्यमंत्री श्री संजय सत्येन्द्र पाठक ने ध्वजारोहण कर मार्चपास्ट परेड की सलामी ली और प्रदेश की जनता के नाम मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संदेश का वाचन किया।
फॉरेस्टर प्लेग्राउंड कटनी में आयोजित समारोह में राज्यमंत्री श्री पाठक ने कलेक्टर श्री विशेष गढ़पाले एवं जिला पुलिस अधीक्षक श्री शशिकांत शुक्ला के साथ खुली सफेद जीप्सी पर सवार होकर आयोजित भव्य परेड का निरीक्षण किया। इस अवसर पर आकाश में उल्लास के साथ तिरंगे गुब्बारे भी छोडे गये। इस दौरान मुख्य समारोह में महापौर श्री शशांक श्रीवास्तव, स्थानीय विधायक श्री संदीप जायसवाल और जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ममता पटैल भी मौजूद रहीं।
    समारोह में वार्डस्ले स्कूल के बैण्ड की मधुर धुन के साथ तीन हर्ष फायर किए गये तथा परेड कमाण्डर सुबेदार के नेतृत्व में मार्चपास्ट परेड ने सलामी दी। परेड में आकर्षण का केन्द्र पहली बार गणतंत्र दिवस समारोह की परेड में शामिल हुये सक्षम छात्रावास के दिव्यांग विद्यार्थी रहे। वहीं शौर्यादल की टीम ने भी मार्चपास्ट करते हुये राज्यमंत्री श्री पाठक को सलामी दी। इसके साथ ही परेड में सबसे आगे विशेष पुलिस बल की टुकडी थी। उसके बाद क्रमशः होमगार्ड के जवान कदमताल करते हुये आगे बढ़ रहे थे। मार्चपास्ट में विभिन्न महाविद्यालयों एवं विद्यालयों के एनसीसी कैडेट्स के साथ ही स्काउट्स एण्ड गाइड्स की जूनियर एवं सीनियर विंग भी परेड में शामिल हुई।
समारोह में मुख्य अतिथि राज्यमंत्री श्री पाठक ने जिला प्रशासन की ओर से लोकतंत्र रक्षकों, स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों एंव उनके आश्रितों को शॉल एंव श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया। विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्यो के लिए अधिकारी कर्मचारियों, खिलाडियों, पुलिस अधिकारी कर्मचारियों एवं प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओ को प्रषस्ति पत्र प्रदान कर पुरूस्कृत किया।
      समारोह में  16 विद्यालयों के लगभग 1 हजार विद्यार्थियों ने ग्राउंड पर एक साथ सामूहिक पी.टी. प्रदर्शन किया गया। साथ ही छात्र-छात्राओं ने देशभक्तिपूर्ण कार्यक्रम प्रस्तुत किए। विभिन्न विभागों द्वारा आकर्षक झांकियां निकाली गई।
दिव्यांग बच्चों की प्रस्तुति ने सभी का मन मोहा
फॉरेस्टर प्लेग्राउंड में छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से अपनी कला की प्रस्तुति की गई। जिसमें सक्षम छात्रावास के दिव्यांग बच्चों ने अपनी कला की प्रस्तुति से परेड ग्राउंड में सभी का मन मोह लिया। उनके द्वारा ईशारों-ईशारों में देश-भक्ति का जज्बा लिये नृत्य के माध्यम से मनमोहक प्रस्तुति दी गई। इस प्रस्तुति को देखकर राज्यमंत्री सहित उपस्थित अधिकारी, कर्मचारी एवं दर्शकदीर्घा में बैठे व्यक्तियों स्टेंडिंग ओवीशन देकर बच्चों का उत्साहवर्धन किया और उनका सम्मान किया।
गीत, संगीत और नृत्य के माध्यम से देशभक्ति के साथ स्वच्छता का दिया संदेश
छात्र-छात्राओं ने नृत्य, संगीत, नाट्य के माध्यमों से देशभक्ति का संदेश दिया। जिसमें भारतीय सेना की वीरता को नृत्य के माध्यम से प्रस्तुत किया गया। वहीं दिल्ली पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राओं ने मध्यप्रदेश की संस्कृति का जानकारी लोकनृत्य के माध्यम से दी। कस्तूरबा बालिका छात्रावास की छात्राओं ने पहली बार प्रस्तुति देकर प्रथम स्थान प्राप्त किया। वार्डस्ले स्कूल की छात्र-छात्राओं द्वारा सभी धर्मों की एकता एवं स्वच्छता पर बेहेतरीन प्रस्तुति दी। उत्कृष्ट विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा नृत्य के माध्यम से स्वच्छता का संदेश दिया गया। इन प्रस्तुतियो पर प्रथम पुरस्कार कस्तूरबा छात्रावास को, द्वितीय पुरस्कार दिल्ली पब्लिक स्कूल तथा तृतीय पुरस्कार वार्ड्स्ले स्कूल को दिया गया।
विभागों द्वारा आकर्षक झांकियां निकालकर दी गई योजनाओं की जानकारी
            सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के बाद विभिन्न विभागों द्वारा योजनाओं की जानकारी देने के उद्वेश्य से झांकियां तैयार की गईं थीं। जिसका प्रदर्शन फॉरेस्टर प्लेग्राउंड में झांकियां निकालकर किया गया। इसमें स्वास्थ्य विभाग, वन विभाग, विद्युत विभाग, जनअभियान परिषद्, नगर निगम, कृषि विभाग, उद्यानिकी विभाग, संस्थागत वित्त, जिला पंचायत, उद्योग विभाग, आदिम जाति कल्याण विभाग और सर्व शिक्षा अभियान की झांकी शामिल थीं। जिसमें प्रथम पुरस्कार नगर निगम कटनी, द्वितीय पुरस्कार संस्थागत वित्त, तृतीय पुरस्कार किसान कल्याण विभाग को दिया गया।
उत्कृष्ट कार्य करने वाले हुये सम्मानित
            गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में उत्कृष्ट कार्य करने वाली आशा कार्यकर्ताओं, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, करारोपण करने वाले सरपंच, खुले में शौच जाने पर अपने पिता पर जुर्माना लगाने वाले ग्राम पंचायत कटरियों सरपंच संतोष साहू, राष्ट्रीय पुरस्कार जीतकर कटनी का नाम गौरवांवित करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ता काशीबाई और ब्लाइंड जूडो चेंम्पियनशिप की विजेता रही दशरमन गांव की दिव्यांग सुदामा को इस अपसर पर सम्मानित किया गया।
इसके साथ ही दसवीं और बारहवीं में टॉप करने वाले विद्यार्थियों, स्वच्छ भारत अभियान के तहत आयोजित प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय आने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया। नगर निगम की तरफ से सबसे ज्यादा कर चुकाने वाले शहर के दो नागरिकों को भी सम्मानित किया गया।
शासकीय क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों और लोकसभा उपनिर्वाचन में बेहतर कार्य करने पर सभी संबंधित नोडल अधिकारियों और शासन की आर्थिक कल्याण की योजनाओं का शत-प्रतिशत वितरण करने वाले बैंकर्स का सम्मान भी गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में राज्यमंत्री श्री संजय सत्येन्द्र पाठक ने किया।

समारोह में पूर्व महापौर श्रीमती निर्मला पाठक, भाजपा जिलाध्यक्ष पीतांबर टोपनानी सहित अन्य जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक और वरिष्ट अधिकारी उपस्थित रहे।


from Blogger http://dprokatni.blogspot.com/2017/01/blog-post_159.html
via IFTTT
Share on Google Plus

About Abhishek Mishra

www.katninews.com is first Hindi News Portal of Katni District. You can get latest Hindi News updates.

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें