ऑफिस में बस ना बैठें, फील्ड पर उतरकर कार्यों की करें मॉनीटरिंग-कलेक्टर श्री गढ़पाले

दौरे में अब जिला अधिकारियों को उपस्थित रहने के दिये निर्देश
कटनी (23 जनवरी)- सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में टीएल बैठक आयोजित हुई। जिसमें सभी विभाग प्रमुखों को कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने जमीनी स्तर पर योजनाओं का इंप्लीमेंटेशन किस तरह हो रहा है, इसकी मॉनीटरिंग करने के लिये धरातल पर उतरने के निर्देश दिये। स्पष्ट लहजे में अधिकारियों को आदेश देते हुये कलेक्टर ने कहा कि सभी जिला अधिकारी महज ऑफिस में ना बैठे रहें। फील्ड पर उतरें। कार्यों का निरीक्षण करें। बहुत से तथ्य स्पॉट पर आपके सामने आयेंगे। यदि कोई समस्या आ रही हो, तो उसका निराकरण करें। कोई अधीनस्थ अधिकारी एवं कर्मचारी लापरवाही बरत रहा हो, तो उस पर कार्यवाही करें। मेरे भ्रमण के दौरान यदि कहीं कार्य में कोताही नजर आई, तो कार्यवाही से आप भी नहीं बचेेंगे।
दौरे में अब जिला अधिकारियों को उपस्थित रहने के दिये निर्देश
     समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने अगले दौरे से जिला अधिकारियों को विजिट में मौजूद रहने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि डीपीओ एकीकृत बाल विकास सेवा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी और डीपीसी यह सुनिश्चित करें। मेरा टूर प्रोग्राम पूर्व से ही आप लोगों को प्राप्त हो जाता है। इसलिये निरीक्षण के दिन अनिवार्य रुप से फील्ड पर मेरे साथ रहें।
शासकीय वाहन चालकों का नेत्र एवं स्वास्थ्य परीक्षण करायें
      बैठक में जिले के समस्त शासकीय विभागों में वाहन चला रहे वाहन चालकों का नेत्र परीक्षण शिविर जल्द ही फाईनल कर आयोजित कराने के निर्देश कलेक्टर ने सीएमएचओ को दिये। उन्होने कहा कि इन शिविरों में वाहन चालकों का स्वास्थ्य परीक्षण भी करें।
राष्ट्रीय मतदाता दिवस का हो आयोजन
      टीएल में कलेक्टर श्री गढ़पाले ने कहा कि 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन होगा। सभी बूथ लेवल केन्द्रों पर भी यह मनाया जायेगा। जिला स्तर पर मुख्य कार्यक्रम नगर निगम परिसर स्थित कम्युनिटी हॉल में आयोजित होगा। मतदाता दिवस के अवसर पर सभी शासकीय विभागों और उनके कार्यालयों के साथ ही शैक्षणिक संस्थानों में नैतिक मतदान की शपथ मतदाताओं को दिलाई जाये। अच्छा कार्य करने वाले बीएलओ को सम्मानित भी करें।
नगर उदय अभियान में महिला बाल विकास विभाग की भी है सहभागिता
      नगरीय क्षेत्रों में शासन द्वारा संचालित नगर उदय अभियान के तृतीय चरण में महिला बाल विकास विभाग के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को ही बस इसमें छूट दी गई है। कई नगरीय निकायों में महिला बाल विकास विभाग का अमला काम नहीं कर रहा है। इसलिये अब सभी महिला बाल विकास विभाग अधिकारी व कर्मचारी, जिनकी ड्यूटी नगर उदय अभियान में लगाई गई है, वे अपना कार्य जिम्मेदारी के साथ करें। ये निर्देश भी टीएल बैठक में कलेक्टर ने दिये।
उपयंत्री स्पॉट निरीक्षण के बाद ही करें टीएस
      समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने जिले के सभी उपयंत्रियों को निर्माण स्थल का निरीक्षण करने के बाद ही टीएस जारी करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि यदि उपयंत्री द्वारा गलत टीएस किया गया, तो सख्त अनुशासनात्मक कार्यवाही संबंधित के विरुद्व की जायेगी। यदि राशि कम है, तो उतनी ही राशि से जो कार्य हो सकता है, उसका ही टीएस करें। संबंधित स्ट्रक्चर के निर्माण में जितनी जमीन की आवश्यकता है, यदि वो उपलब्ध ना हो, तो एैसी स्थिति में टीएस ना करें। रिपोर्ट भिजवाकर जानकारी दें।
यह भी दिये निर्देश
      समय-सीमा की बैठक में विभिन्न विभाग, जिनके लिये राज्य सरकार द्वारा विभिन्न अभियान चलाये जा रहे हैं। विभाग प्रमुख उन्हें गंभीरता से लेने के निर्देश कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने दिये। उन्होने कहा कि एैसे अभियानों की ऑनरशिप विभाग प्रमुख लें और बेहतर कार्य करें। छात्रवृत्ति के पेंडिंग प्रकरणों का निराकरण करने के लिये संबंधित अधिकारियों को भी उन्होने निर्देशित किया। बैठक में टीएल, सीएम हेल्पलाईन, पीजीआर, लोकसेवा गारंटी और पीएमओ व राष्ट्रपति भवन से प्राप्त पत्रों का निर्धारित समय-सीमा में यथोचित् निराकरण करने के आदेश भी कलेक्टर ने दिये।

      इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ0 के0डी0 त्रिपाठी, अपर कलेक्टर डॉ0 सुनन्दा पंचभाई और निगमायुक्त संजय जैन सहित अन्य विभागों के प्रमुख उपस्थित थे।


from Blogger http://dprokatni.blogspot.com/2017/01/blog-post_27.html
via IFTTT
Share on Google Plus

About Abhishek Mishra

www.katninews.com is first Hindi News Portal of Katni District. You can get latest Hindi News updates.

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें