फार्म भरवाने के लिये ग्रामोदय शिविर का आयोजन नहीं किया है, पात्र हितग्राही छूटा, तो अपनी छुट्टी तय समझो - कलेक्टर श्री गढ़पाले

रोहनिया, सकरीगढ़, पिपरिया और हर्रवाह आकस्मिक रुप से पहुंचे कलेक्टर
राजस्व और ग्रामोदय शिविरों का लिया जायजा
राजस्व शिविर हर्रवाह में अपने समक्ष ही करवाये 7 अविवादित बटवारे, 90 दिन का काम हुआ 10 मिनिट में
कटनी (28 जनवरी)- ग्रामोदय व राजस्व शिविरों का धरातलीय स्तर पर फील्ड के अमले द्वारा किस तरीके से क्रियान्वयन कराया जा रहा है। इसका जायजा आकस्मिक रुप से कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने लिया। वे औचक रुप से रोहनिया, सकरीगढ़, पिपरिया और हर्रवाह पहुंचे। जहां कलेक्टर को शिविरों में ढि़लाई दिखी एवं निर्देशों के पालन में कोताही नजर आई, वहां मैदानी अमले की उन्होने जमकर क्लास ली। श्री गढ़पाले ने कहा कि बस फॉर्म भरवाने के लिये शिविर का आयोजन नहीं किया गया है। पात्र हितग्राहियों को लाभ मिलना चाहिये।
रोहनिया सचिव व रोजगार सहायक और पिपरिया सचिव पर कलेक्टर जमकर बिफरे। उन्होने अल्टीमेटम देते हुये कहा कि हर हाल में खाद्य सुरक्षा के तहत के जितने भी ग्रामीण पात्र हैं, उनकी मैपिंग करायें। जिनकी मृत्यु हो चुकी है और वे परिवार के मुखिया थे, तो उनका परिवार सहायता का प्रकरण बनायें। विधवा पेंशन, निःशक्त पेंशन का कोई भी पात्र हितग्राही नहीं छूटना चाहिये। आधार सीडिंग शत-प्रतिशत होनी चाहिये।
आपके पास आज शाम तक का समय हैं। इसके बाद मैं ऑनलाईन डाटा निकालकर क्रॉस वेरीफिकेशन करुॅंगा। शिविर के बाद भी यदि कोई पात्र हितग्राही छूटता है, तो आपकी छुट्टी करने में मुझे समय नहीं लगेगा। पिपरिया सचिव द्वारा मृत हो चुके लोगों की सूची तैयार ना कराकर रखने, आधार सीडिंग नहीं कराने और एसबीएम के तहत फोटो अपलोडिंग नहीं कराने पर शोकाज नोटिस भी जारी करने के निर्देश दिये। साथ ही क्रॉस वेरीफिकेशन में कमी पाने पर रोहनिया व पिपरिया सचिव के निलंबन और रोहनिया रोजगार सहायक के टर्मिनेशन की कार्यवाही करने की बात कही।
आंगनबाड़ी का रिकॉर्ड नहीं मिला संधारित, सीडीपीओ को शोकाज
            दौरे में सकरीगढ़ पहुंचे कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने आंगनबाड़ी केन्द्र का भी निरीक्षण किया। इस दौरान गर्भवती माताओं, नवजात शिशुओं के रिकॉर्ड का संधारण सही तरीके से नहीं होना पाये जाने पर नाराजगी जाहिर की। साथ ही सीडीपीओ को प्रॉपर मॉनीटरिंग ना करने पर कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिये।
सीसी रोड निर्माण में मजदूरी भुगतान के विलंब पर सचिव को थमाया शोकाज
           सकरीगढ़ में बेंटी बाई, चंदा बाई सहित अन्य महिलाओं ने सावन महीने में सीसी रोड के निर्माण में मजदूरी करने की बात बताई। उन्होने कहा कि साहब अब तक हमें मजदूरी का भुगतान नहीं हुआ है। जिसे गंभीरता से लेते हुये तुरंत स्पॉट पर ही कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने सचिव से रिकॉर्ड तलब किया। रिकॉर्ड में दिसंबर माह में भुगतान की कार्यवाही की बात सामने आई। जिस पर मजदूरी भुगतान में हुये विलंब पर सचिव को जहां कलेक्टर ने शोकाज नोटिस थमाया। वहीं सीईओ जनपद को सम्पूर्ण प्रकरण की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
राजस्व शिविर हर्रवाह में अपने समक्ष ही करवाये 7 अविवादित बटवारे, 90 दिन का काम हुआ 10 मिनिट में
            राजस्व विभाग से जुड़े सभी कार्यों का निराकरण सुगमता से हो। इस उद्वेश्य से आयोजित सकरीगढ़ और हर्रवाह में राजस्व शिविर की व्यवस्थाओं का जायजा भी कलेक्टर ने लिया। कटनी जिले की सीमा के अंतिम गांव हर्रवाह में तो कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने स्वयं 7 परिवारों के अविवादित बटवारे अपने समक्ष ही कराये। जिस पर सभी परिवारों ने प्रसन्नता जाहिर की। मधुराम, भोलेराम, तुल्ली बाई, सुचित ने कहा कि, साहब हम लंबे समय से परेशान थे। पर यहां शिविर में तो हमारा काम आधे घंटे में हो गया।
वहीं मधरु सिंह, मदन सिंह, मुन्नी बाई और आशा बाई का अविवादित बटवारा महज 8 मिनिट में हो गया। शिवचरण और शिवलाल दोनों भाई खाता फुटाने के लिये राजस्व शिविर में आये थे। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने पटवारी को बैठाकर 7 मिनिट में ही उनका अविवादित बटवारा करा दिया। गौरतलब है कि अविवादित बटवारे की समय-सीमा 90 दिन है। लेकिन राजस्व शिविर की उपयोगिता के चलते यह कार्य औसतन 10 मिनिट में निपट गया।
पिपरिया में स्पीड ब्रेकर बनवायेंगे

            ग्रामोदय शिविर का जायजा लेने बड़वारा विकासखण्ड के गांव पिपरिया पहुंचे कलेक्टर विशेष गढ़पाले सेे ग्रामीणों ने गत दिवस एक्सीडेंट से एक मृत्यु होने की जानकारी दी। साथ ही गांव के भीतर स्पीड ब्रेकर बनवाने का आग्रह किया। विषय को संजीदगी से लेते हुये कलेक्टर ने जल्द ही सड़क का निर्माण करने वाली एजेंसी से स्पीड ब्रेकर बनवाने की बात कही।


from Blogger http://dprokatni.blogspot.com/2017/01/blog-post_435.html
via IFTTT
Share on Google Plus

About Abhishek Mishra

www.katninews.com is first Hindi News Portal of Katni District. You can get latest Hindi News updates.

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें