1 मई तक कुटेश्वर स्थित विस्थापित बस्ती में शेष बचे आवासों का करायें निर्माण, पीएचई के अधिकारी पेयजल की समस्या का करें निराकरण, कलेक्टर ने दिये निर्देश

कटनी (6 फरवरी)- कलेक्टर विशेष गढ़पाले द्वारा बरही तहसील अंतर्गत बाण सागर से प्रभावित बस्ती एवं कुटेश्वर का निरीक्षण विगत दिनों किया गया। निरीक्षण के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में सभी आवश्यक मूलभूत सुविधायें उपलब्ध कराने कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है। बाण सागर से प्रभावित बस्तियों में सेल अधिकारियों को सीएसआर के अंतर्गत निर्माण कार्यों एवं सुविधायें उपलब्ध कराने के लिये भी कलेक्टर ने निर्देशित किया।
            कुटेश्वर स्थित विस्थापित बस्ती में शेष बचे आवासों का निर्माण आरईएस द्वारा 1 मई के पूर्व गुणवत्तापूर्ण तरीके से कराये जाने के लिये कार्यपालन यंत्री को निर्देशित किया गया है। नई बस्ती में आंगनबाड़ी, स्कूल नहीं होने से नन्हे बच्चों को दूर जाने की स्थिति को देखते हुये कलेक्टर ने तत्काल सेल के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे कंपनी के सीएसआर मद से स्कूल एवं आंगनबाड़ी भवन निर्माण कराकर उपलब्ध करायें। डीपीसी एवं डीपीओ महिला बाल विकास इस कार्यक्रम में समन्वय बनाकर पूर्ण करायें।
            बस्ती में पेयजल संकट को देखते हुये एवं नये परिवारों की बसाहट को भी मद्धेनजर रखते हुये आवश्यक हेंडपंप खनन कराने ईईपीएचई कम पानी आने वाले हेण्डपंपों की जांच कराकर समुचित मरम्मत करायें। इस बस्ती में विद्युत आपूर्ति प्रारंभ कराने के लिये कलेक्टर द्वारा एमपीईबी के अधिकारियों को भी निर्देशित किया गया। विद्युत कनेक्शन के लिये डिमाण्ड अनुसार आवश्यक राशि सेल द्वारा जमा कराने पर तत्काल कार्यवाही की जाये।

            मनरेगा अंतर्गत बस्ती में कार्य खालने एवं शांति धाम निर्माण के लिये उपयंत्री मनरेगा को भी निर्देशित किया गया। एसडीएम, सीईओ विजयराघवगढ़, आदिम जाति जिला संयोजक सभी को एक टीम बनाकर प्रशिक्षण एवं रोजगार संबंधी कार्ययोजना बनाये जाने के निर्देश दिये गये हैं। नालियों के उपर आने जाने के लिये स्लैब डालकर रास्ता बनाये जाने के लिये एसडीओ आरईएस को निर्देशित किया गया। भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने ग्रामीणों को शौचालय के निरंतर उपयोग एवं बच्चों को स्कूल भेजने के लिये प्रोत्साहित किया। इस दौरान उन्होने कहा कि खुले में शौच मुक्त बनाने के लिये इस क्षेत्र को आप साफ-सुथरा बनायें। प्रत्येक माह में किसी भी निश्चित तारीख को बस्ती का भ्रमण एवं कार्यों की समीक्षा किये जाने के लिये एसडीएम विजयराघवगढ़ को निर्देशित किया गया।


from Blogger http://dprokatni.blogspot.com/2017/02/1_6.html
via IFTTT
Share on Google Plus

About Abhishek Mishra

www.katninews.com is first Hindi News Portal of Katni District. You can get latest Hindi News updates.

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें