2, 3 एवं 4 मार्च को सभी तहसीलों में आयोजित होंगे राजस्व शिविर

6 विकासखण्डों की ग्राम पंचायतों में ग्रामोदय शिविरों का होगा आयोजन
कटनी (10 फरवरी) - जिले में अपनी अभिनव पहल से ग्रामीणों को तहसील जिलामुख्यालय में जाकर ना भटकरने देने एवं उनके द्वार पर उनकी राजस्व विभाग से जुड़ी समस्याओं के त्वरित निराकरण के उद्वेश्य से कलेक्टर विशेष गढ़पाले के निर्देश पर 2, 3 एवं 4 मार्च को सभी तहसीलों  में राजस्व शिविरों का आयोजन किया गया है। गौरतलब है कि कलेक्टर ने अब प्रत्येक माह राजस्व शिविरों के आयोजन के निर्देश दिये हैं। इसके साथ ही जिले की सभी ग्राम पंचायतों में ग्रामोदय शिविरों का आयोजन भी होगा।
            2, 3 और 4 मार्च को कटनी तहसील में 3 स्थानों पर ये शिविर आयोजित होंगे। मुड़वारा क्रमांक-1 में ग्राम पंचायत भवन झिंझरी में, मुड़वारा क्रमांक-2 में ग्राम पंचायत भवन देवराखुर्द में एवं पहाड़ी में बंडा ग्राम पंचायत में ये शिविर लगाये जायेंगे। इन्हें क्रमशः तहसीलदार, अतिरिक्त तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार संचालित करेंगे।
            रीठी विकासखण्ड में खमरिया नंबर 1 एवं बिलहरी के जमुनिया में, बड़वारा विकासखण्ड में बरगवां नंबर 2, विजयराघवगढ़ में देवसरी इंदौर, बरही में हदरहटा, बहोरीबंद में जुझारी, स्लीमनाबाद के उत्तमपुर एवं बाकल के कुंडन के साथ-साथ ढीमरखेड़ा में दादर सिंहुंड़ी और पानउमरिया के खंदवारा गांव में शिविर आयोजित किये जायेंगे। सभी शिविर संबंधित ग्रामों के ग्राम पंचायत भवनों में होंगे।
            इन शिविरों में अविवादित बंटवारे, नामान्तरण, फौती नामान्तरण, सीएचएमओ जन्म एवं मृत्यु रजिस्ट्रार से फौती सूची प्राप्त कर फौती नामांतरण के प्रकरणों का निराकरण किया जायेगा। खातेदारों की जमीन में लगे वृक्षों, कुआं, माकान आदि का खसरे में इन्द्राज कराया जायेगा। नक्शा तरमीम संबंधी प्रकरणों का निपटारा, न्यायालय आदेशों का राजस्व अभिलेखों में इन्द्राज संबंधी प्रकरणों का निपटारा कराया जायेगा। अर्थदण्ड वसूली शत्-प्रतिशत करने, भू-अर्जन के प्रकरणों के मुआवजा वितरण, कब्जा कार्यवाही, मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना, आबादी भूमि के पट्टों का विवरण कराया जाये।

            साथ ही बीपीएल आवेदनों का निराकरण, बैंक बंधन संपत्तियों का खसरे में इन्द्राज, नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पट्टा वितरण, स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन, निःशुल्क ऋण पुस्तिका वितरण, प्रविष्ठियों का सत्यापन, भू-अर्जन प्रकरणों की भूमियों का अभिलेखों में इन्द्राज कराना, आय, मूल निवास जाति प्रमाण पत्रों का वितरण, वनाधिकार अन्तर्गत पट्टों का वितरण, डायवर्सन प्रकरणों का निराकरण, कब्जा एवं सीमान्कन प्रकरणों का निराकरण इन शिविरों में किया जायेगा।


from Blogger http://dprokatni.blogspot.com/2017/02/2-3-4.html
via IFTTT
Share on Google Plus

About Abhishek Mishra

www.katninews.com is first Hindi News Portal of Katni District. You can get latest Hindi News updates.

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें