8 गांॅवों में औचक रुप से पहुंचे कलेक्टर विशेष गढ़पाले, मड़ई, मुड़ेहरा और मुहास नंबर 1 में अनुपस्थित रहे सचिव और रोजगार सहायकों को किया एक दिन का अवैतनिक

ग्राम पंचायतों की मॉनीटरिंग में ढिलाई पर पीसीओ का काटा वेतन, तो सीईओ जनपदों को शोकाज नोटिस जारी करने के दिये निर्देश
एमडीएम की मॉनीटरिंग ना करने पर जनशिक्षक की रोकी एक वेतनवृद्वि
डीपीसी, पीओ व एपीसी एमडीएम और बीआरसी को थमाया शोकाज
माध्यमिक शाला मुडेहरा में दो शिक्षकों की रोकी एक-एक वेतनवृद्वि
कटनी (2 फरवरी)- जिले में स्कूल, आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य और पंचायत स्तर की व्यवस्थायें दुरुस्त हों, इस प्राथमिकता को लेकर कलेक्टर विशेष गढ़पाले सघन रुप से ग्राम पंचायतों का दौरा कर रहे हैं। इस दौरान जहां अच्छा काम करने वालों का प्रोत्साहन उनके द्वारा किया जा रहा है। वहीं काम में हीलाहवाली और कोताही बरतने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों पर सख्त अनुशासनात्मक कार्यवाही भी। इसी तर्ज पर बुधवार के बाद गुरुवार को भी कलेक्टर ग्राम जुहली, जुगियाकाप, सुरकी, मड़ई, मुडेहरा, मुहास नंबर 1, बदेरा और कांटी सहित 8 गॉंवों में पहुंचे। यहां उन्होंने जहां शासकीय शालाओं में विद्यार्थियों से चर्चा की। वहीं मध्यान्ह भोजन की व्यवस्थाओं को भी देखा। साथ ही ग्राम पंचायतों में भी आकस्मिक रुप से पहुंचे।
मड़ई, मुड़ेहरा और मुहास नंबर 1 में अनुपस्थित रहे सचिव और रोजगार सहायकों को किया एक दिन का अवैतनिक
            पंचायत स्तर पर ग्रामीणों को सही जानकारी और शासन की योजनाओं का लाभ मिले और हो रहे शासकीय कार्यों की मॉनीटरिंग बेहतर ढंग से हो। इसके लिये कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने सतत् रुप से ग्राम पंचायतों को खोलने के निर्देश जिले के सभी सचिवों और रोजगार सहायकों को दिये हैं। धरातलीय स्तर पर निर्देशों का कितना पालन हो रहा है, इसका जायजा लेने के लिये अपने दौरे के दौरान मुड़ेहरा और मुहास नंबर 1 की ग्राम पंचायत में कलेक्टर श्री गढ़पाले आकस्मिक रुप से पहुंचे। यहां पर ग्राम पंचायतों में ताला लगा देख दोनों ही ग्राम पंचायतों के सचिवों और रोजगार सहायकों को 1-1 दिन का अवैतनिक करने के निर्देश श्री गढ़पाले ने दिये।
            वहीं ग्राम पंचायत मड़ई के ग्राम सुरकी में मनरेगा के तहत हो रहे कार्यों की मॉनीटरिंग नहीं करने और निरीक्षण के दौरान वर्किंग स्पॉट पर अनुपस्थित होने पर ग्राम पंचायत मडई के सचिव और रोजगार सहायक को भी एक दिन का अवैतनिक करने के आदेश कलेक्टर ने दिये।
ग्राम पंचायतों की मॉनीटरिंग में ढिलाई पर पीसीओ का काटा वेतन, तो सीईओ जनपदों को शोकाज नोटिस जारी करने के दिये निर्देश
            सचिव और रोजगार सहायक आंगे बढ़कर ग्राम पंचायतों की सतत् मॉनीटरिंग ना करना पीसीओ और सीईओ जनपदों को भी भारी पड़ा। कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने जहां ग्राम पंचायतों के संबंधित पीसीओ को एक दिन का अवैतनिक किया। वहीं संबंधित सीईओ जनपदों को कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश भी दिये।
एमडीएम की मॉनीटरिंग ना करने पर जनशिक्षक की रोकी एक वेतनवृद्वि
स्वसहायता समूह को हटाया
            विजिट में जुहली, जुगियाकाप, मड़ई, मुड़ेहरा, मुहास नंबर 1 और बदेरा में कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने मध्यान्ह भोजन के मेन्यू और गुणवत्ता की जांच की। जिस पर मुड़ेहरा में 41 बच्चों की तुलना में बहुत ही कम मात्रा में कढ़ी देखकर श्री गढ़पाले जमकर बिफरे। उन्होने कहा कि इस तरीके की लापरवाही बर्दाश्त के बाहर है। क्या आपने घर के बच्चों को इस तरीके से खाना दिया जाता है। वहीं मड़ई में भी भोजन की कम मात्रा पर कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर की। श्री गढ़पाले ने त्वरित रुप से मध्यान्ह भोजन की मॉनीटरिंग ना करने पर जनशिक्षक की एक वेतनवृद्वि रोकने के निर्देश दिये। मुड़ेहरा में मध्यान्ह भोजन बनाने वाले स्वसहायता समूह को हटाने के आदेश भी दिये।
            वहीं डीपीसी, परियोजना अधिकारी मध्यान्ह भोजन, एपीसी मध्यान्ह भोजन और बीआरसी विजयराघवगढ़ को एमडीएम की सतत मॉनीटरिंग ना करने पर शोकाज नोटिस भी थमाया।
माध्यमिक शाला मुडेहरा में दो शिक्षकों की रोकी एक-एक वेतनवृद्वि
            दौरे के दौरान औचक रुप से जब कलेक्टर की गाड़ी शासकीय माध्यमिक शाला मुड़ेहरा में रुकी, तो वहां अफरा-तफरी का माहौल मच गया। विद्यार्थी बाहर घूम रहे थे। जिनसे कक्षा में ना बैठने का कारण कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने पूछा। जिस पर विद्यालय के दोनों शिक्षकों के अनुपस्थित होने की जानकारी सामने आई। विद्यालय में मध्यान्ह भोजन की स्थिति भी दयनीय थी। 41 बच्चों के लिये महज नाम मात्र की कढ़ी स्व-सहायता समूह द्वारा भेजी गई थी। इसकी मॉनीटरिंग और रिपोर्ट भी शिक्षकों द्वारा वरिष्टों को नहीं दी गई। ग्रामीणों ने भी बताया कि पारी-पारी से शिक्षक यहां आते हैं। मसले की गंभीरता को समझते हुये कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने शिक्षक गोपाल प्रसाद चौधरी और रवि प्रकाश डहेरिया को एक दिन का अवैतनिक करते हुये एक-एक वेतनवृद्वि रोकने के निर्देश दिये।
मुहास नंबर 1 की एएनएम की एक वेतनवृद्वि रोकने के सीएमएचओ को दिये निर्देश
             दौरे में आकस्मि रुप से उपस्वास्थ्य केन्द्र मुहास नंबर 1 की व्यवस्थाओं का जायजा भी कलेक्टर ने लिया। यहां पर एएनएम अनुपस्थित पाई गई। जब एएनएम की जानकारी आंगनबाड़ी सहायिका से ली गई, तो पता चला कि वह कभी कभार यहां आतीं हैं। इस पर तुरंत मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने एएनएम निर्मला गणेशकर की एक वेतनवृद्वि रोकने के आदेश दिये।
अनुपस्थित मिला शिक्षक, किया अवैतनिक
            प्राथमिक शाला जुगियाकाप में बिना आवेदन के शिक्षक मदन कोल अनुपस्थित मिले। जिन्हें एक दिन का अवैतनिक करने के निर्देश कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने दिये। साथ ही वहां अन्य विद्यालयीन व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया।
आंगनबाडि़यों में नहीं मिले रिकॉर्ड संधारित, सीडीपीओ और सेक्टर सुपरवाईजर को थमाया शोकाज

            अपनी विजिट में आंगनबाड़ी केन्द्र जुहली, मड़ई, मुड़ेहरा और मुहास में भी पहुंचकर कलेक्टर ने आंगनबाडि़यों की व्यवस्थाओं की नब्ज टटोली। जिस पर रजिस्टर और रिकॉर्ड संधारित नहीं पाये। इस पर कलेक्टर ने संबंधित सीडीपीओ और सेक्टर सुपरवाईजर को कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिये। 


from Blogger http://dprokatni.blogspot.com/2017/02/8-1.html
via IFTTT
Share on Google Plus

About Abhishek Mishra

www.katninews.com is first Hindi News Portal of Katni District. You can get latest Hindi News updates.

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें