आनंदम रोटी कुटी योजना का शुभारंभ विधायक, महापौर और कलेक्टर ने किया


एक सैकड़े से अधिक गरीबों ने किया भरपेट भोजन
योजना में आर्थिक सहयोग देने सामने आये दानदाता
कटनी (1 फरवरी)- प्रदेश शासन की मंशानुरुप एवं पीडि़त मानवता के प्रति समर्पित जनभागीदारी एव जनसहयोग से आज जिले में कलेक्टर विशेष गढ़पाले के मार्गदर्शन में पुराने न्यायालय परिसर में ''आनन्दम रोटी कुटी'' योजना का शुभारंभ गरिमामय माहौल में सम्पन्न हुआ। क्षेत्रीय विधायक संदीप जायसवाल, महापौर शशांक श्रीवास्तव की गरिमामयी उपस्थिति में इस योजना का शुभारंभ कलेक्टर द्वारा कराया गया। इस अवसर पर निगमायुक्त संजय जैन, जनप्रतिनिधिगण शंकर मेहतो, अभिषेक ताम्रकार, अनिल खरे, आशीष कंदेले, सत्यनारायण तिवारी, डब्बू रजक, उद्योगपति पवन मित्तल, सुधीर मिश्रा, नीरज गुप्ता, डॉ0 पंकज गुंप्ता, पवन पाण्डे सहित भारी संख्या में नागरिकगण, संचार प्रतिनिधिगण उपस्थित थे।
             1 रुपये में गरीब तबके के लोगों को सःसम्मान भरपेट भोजन कराने की यह महत्वाकांक्षी योजना आनंदम रोटी कुटी की शुरुआत विधायक, महापौर, कलेक्टर, निगमायुक्त एवं जनप्रतिनिधियों, उद्योगपतियों एवं संचार प्रतिनिधियों द्वारा गरीबों को थाली में भोजन परोसकर की गई। सभी अतिथियों द्वारा भोजन प्राप्त करने वाले व्यक्तियों को ससम्मान रोटी सब्जी परोसकर आत्मीयता के साथ उन्हें भोजन कराया गया। एक सैकड़े से अधिक लोगों ने इस योजना के तहत भरपेट भोजन किया। भोजन कराने के लिये हर हाथ परोसने के लिये तैयार दिखे। योजना के प्रथम दिवस सभी लोगों ने उत्साह और उमंग के साथ भोजन के लिये आये अतिथियों को भोजन कराया।
उठाई सब्जी रोटी और परोसने के लिये बढ़े दर्जनों हाथ
            कलेक्टर ने सर्वप्रथम सब्जी की बाल्टी थामी और बैठे अतिथियों को सब्जी परोसना शुरु किया। उनके साथ विधायक और महापौर ने भी मोर्चा संभाला और उनके द्वारा भी रोटी और सब्जी परोसी गई। निगमायुक्त संजय जैन भी पीछे नहीं रहे। उन्होने भी एक छोर से निरंतर रोटी परोसने का क्रम जारी रखा। लगभग डेढ़ घंटे चली इस योजना में आये सभी गरीबजनों को भरपेट भोजन कराया गया। लोगों ने स्वेच्छा से रखी दान पेटी में 1-1 रुपये डाले।
सच्ची मानव सेवा ही ईश्वर सेवा है, कलेक्टर की पहल अनुकरणीय - विधायक संदीप जायसवाल
            कलेक्टर की पहल पर प्रारंभ की गई इस योजना की तहे दिल से तारीफ करते हुये विधायक संदीप जायसवाल ने कहा कि यह बहुत ही अच्छा और पुनीत कार्य है। ईश्वर को लोग स्वर्ग में ढ़ूूंढते हैं। किन्तु मेरे विचार हैं कि सच्ची मानव सेवा में ही माधव सेवा है और ईश्वर का पुण्य-प्रताप इसी से प्राप्त होता है। कलेक्टर श्री गढ़पाले द्वारा गरीबों की सहायतार्थ प्रारंभ की गई इस योजना की जितनी भी तारीफ की जाये, वह कम है। आने वाले समय में योजना का मासिक बजट प्राप्त होते ही मेरे स्वयं के द्वारा एवं अन्य लोगों के माध्यम से योजना में लगने वाला मासिक व्यय वहन किया जायेगा।
समाज सेवा की बेहतरीन मिसाल आज पेश की गई - महापौर शशांक श्रीवास्तव
             महापौर शशांक श्रीवास्तव ने अपने उद्बोधन में कहा कि समाज सेवा की अनुकरणीय मिसाल आज हमारे शहर में कलेक्टर द्वारा पेश की गई है। प्रदेश के मुख्यमंत्री का यह सपना है कि प्रदेश का हर व्यक्ति खुश रहे, इसके लिये आनंदम विभाग भी गठित किया गया है। इस आनंदम रोटी कुटी योजना की शुरुआत कर कलेक्टर ने हम सभी का दिल जीत लिया है। भोजन व्यवस्था बधाई की पात्र है। समय-समय पर वांछित आर्थिक सहयोग मेरे द्वारा प्रदान किया जायेगा।
भारतीय संस्कृति की परंपरा का निर्वाह - कलेक्टर श्री गढ़पाले
            कलेक्टर श्री गढ़पाले ने इस अवसर पर कहा कि भारतीय संस्कृति में अतिथि परंपरा सर्वोच्च रही है। दूसरों को सुख देने की हमारी यह संस्कृति हमें मानसिक सुकून प्रदान करती है। शासन की मंशनुरुप इस योजना को प्रारंभ कर इसके माध्यम से समाज के गरीब तबके को भरपेट भोजन उपलब्ध कराकर हम सभी पुण्य के सहभागी बनेंगे। इस काम में उन्होने समाज के सभी वर्गों से आगे आकर सहयोग प्रदान करने का आव्हान किया।
दान देने हेतु आगे आये दानदाता
            इस अवसर पर कलेक्टर ने स्वेच्छा से दान राशि की पहली रसीद कटवाई। दूसरे क्रम पर विधायक संदीप जायसवाल एवं तृतीय क्रम पर महापौर शशांक श्रीवास्तव ने भी स्वेच्छा से दान राशि प्रदान की। इस अवसर पर गौरव पुष्प, पवन मित्तल, नीरज गुप्ता, सुमेन्द्रु शाह, गणेश बिचपुरिया, मयंक गुगालिया, अभिषेक ताम्रकार, ज्ञानेन्द्र सिंह, अरविन्द्र त्रिपाठी सहित अन्य दानदाताओं ने भी आर्थिक दान देकर रसीद कटवाई।
            एकांकी जीवन बिता रही भिक्षुक सतना निवासी आदिवासी मुन्नी बाई घूमते फिरते कटनी आई थी। जो यहां भिक्षा मांगकर जीवन यापन कर रही थीं। उसने आज आनंदम रोटी कुटी योजना में भोजन कर बतलाया कि इतना स्वादिष्ट और ताजा भोजन तो हम लोगों को घर में भी नहीं मिलता रहा। इस खाने में जो स्वाद मिला और परोसने वालों ने जिस शिद्दत और चाह के साथ परोसा, उससे खाने का स्वाद और भी बढ़ गया। निवार निवासी मजदूर दीना चौधरी को आज कटनी में कहीं मजदूरी का काम नहीं मिला और पेट पालने के लिये वह वापिस जाने की सोच रहा था। तभी उसे किसी के द्वारा इस योजना का पता चला। उसने भी यहां आकर भरपेट भोजन कर कलेक्टर और जनप्रतिनिधियों को भरपूर दुआयें दीं।

            एमजीएम हॉस्पिटल में शहडोल के साहू परिवार के युवक को दुर्घटना होने से घायल होने पर भर्ती कराया गया था। जिसके परिजन रमेश साहू ने भी आकर योजना का लाभ उठाया और गुणवत्तापूर्ण खाने की दिल से तारीफ की। कार्यक्रम का संचालन एवं आभार प्रदर्शन पंचायत एवं सामाजिक न्याय के उपसंचालक गौरव पुष्प ने किया।


from Blogger http://dprokatni.blogspot.com/2017/02/blog-post.html
via IFTTT
Share on Google Plus

About Abhishek Mishra

www.katninews.com is first Hindi News Portal of Katni District. You can get latest Hindi News updates.

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें