देवरी और कूड़न सचिव पर बहानेबाजी पड़ी भारी, मनरेगा का कार्य ना कराने पर कलेक्टर ने रोकी एक-एक वेतनवृद्वि

बहोरीबंद क्षेत्र की चरगवां, देवरी, कूड़न ग्राम पंचायतों में आकस्मिक रुप से पहुंचे कलेक्टर
स्कूलों की मॉनीटरिंग ना करने पर बीआरसी की भी एक वेतनवृद्वि रोकने के दिये निर्देश
कटनी (17 फरवरी)- शुक्रवार को कलेक्टर विशेष गढ़पाले आकस्मिक रुप से बहोरीबंद विकासखण्ड के ग्राम चरगवां, पाली, देवरी, किवलारी, कूड़न, ढुड़सऱा, मोहनियानी और लालपुर पहुंचे। यहां पर उन्होने जहां मनरेगा के तहत हो रहे कार्यों का जायजा लिया। वहीं स्कूलों, आंगनबाडि़यों और उचित मूल्य की दुकानों का भी निरीक्षण किया। दौरे में बहानेबाजी, देवरी और कूड़न सचिव पर भारी पड़ी। हुआ यॅं, जब कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने देवरी और कूड़न में मनरेगा के कार्यों को दिखाने की बात कही, तो शासकीय जमीन ना होने का बहाना सचिवों द्वारा बनाया गया। दोनों ही सचिवों ने अपने स्तर पर बताया कि सरकारी जमीन नहीं है, जहां पर कार्य कराया जा सके। इस पर बहोरीबंद पहुंचकर कलेक्टर ने दोनों ही क्षेत्रों के आरआईयों को बुलाया और देवरी और कूड़न में शासकीय जमीन है या नहीं। इसकी जानकारी तुरंत पुटअप करने के निर्देश दिये।
            30 मिनिट बाद दोनों ही क्षेत्रों के राजस्व निरीक्षकों द्वारा देवरी और कूड़न में शासकीय जमीन होन और उनके रकवे की जानकारी लिखित रुप में प्रस्तुत की गई। जिस पर सचिवों पर बिफरते हुये कलेक्टर श्री गढ़पाले ने दोनों ही सचिवों की एक-एक वेतनवृद्वि तत्काल प्रभाव से रोकने के निर्देश सीईओ जिला पंचायत को दिये।
            इसी तरह स्कूलों की मॉनीटरिंग ना करने, साक्षर भारत अभियान में भी दिलचस्पी ना लेने साथ ही चरगवां में शासकीय प्राथमिक शाला में दिसंबर, जनवरी माह में मासिक टेस्ट ना होने की बात जब सामने आई। जिस पर कलेक्टर ने त्वरित रुप से बीआरसी की एक वेतन वृद्वि रोकने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि आज की डेट में ही आप इनके गत माहों के टेस्ट पेपर निकालें और मुझ तक पहुंचायें। यदि आपको जानकारी नहीं है या आप डाईट के मत्थे बैठे हैं, तो आप क्या कर रहे हैं। इस दौरान कलेक्टर ने साक्षरता प्रेरकों की मॉनीटरिंग ना करने पर बीईओ को भी जमकर फटकार लगाई।
             ग्राम पंचायत चरगवां में भी मनरेगा के कार्य की ढुलमुल गति पर कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने पंचायत सचिव को दो दिन का अवैतनिक करने और 7 दिनों में यदि प्रधानमंत्री आवास का कार्य प्रारंभ ना होने पर रोजगार सहायक को बर्खास्त करने और सचिव को निलंबित करने के निर्देश सीईओ जनपद बहोरीबंद को दिये। ग्रामीणों द्वारा चरगवां में उपस्वास्थ्य केन्द्र की बिल्डिंग में एक व्यक्ति द्वारा कब्जा करने की शिकायत की गई। जिसे गंभीरता से लेते हुये कलेक्टर श्री गढ़पाले ने स्पॉट पर पहुंचकर बिल्डिंग देखी। साथ वहीं से तहसीलदार बहोरीबंद को शनिवार को पहुंचकर सख्ती से कब्जा हटाने के निर्देश दिये।
            ग्रामवासियों के द्वारा ग्राम चरगवां में अनाज नियमित रुप से ना मिलने की शिकायत भी कलेक्टर के समक्ष दर्ज कराई गई। जिस पर उन्होने जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी को टीम भेजकर जांच कराने के निर्देश दिये। वहीं प्राथमिक शाला परिसर में अधूरी पड़ी बिल्डिंग के निर्माण संबंधी सभी जानकारी उपलब्ध कराने के आदेश भी डीपीसी को दिये।

            हाई स्कूल देवरी पहुंचे कलेक्टर ने विद्यार्थियों से प्रश्नोत्तर भी किये। इस दौरान उन्होने प्रयोगशाला का जायजा भी लिया। वहीं लालपुर और किवलारी पहुंचकर मनरेगा के तहत हो रहे कार्यों का जायजा लिया। ढुड़सऱा में बीएचएनडी का निरीक्षण भी कलेक्टर श्री गढ़पाले ने किया।


from Blogger http://dprokatni.blogspot.com/2017/02/blog-post_70.html
via IFTTT
Share on Google Plus

About Abhishek Mishra

www.katninews.com is first Hindi News Portal of Katni District. You can get latest Hindi News updates.

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें