उपयंत्रियों के बिना सुपरविजन के कार्य ना करें प्रारंभ - कलेक्टर श्री गढ़पाले

शासकीय कार्य में बाधा उत्पन्न करने वालों के खिलाफ सख्त रुख अपनायें
बीएलबीसी की बैठक में अनुपस्थित बैंकर्स को थमाया शोकाज
कटनी (10 फरवरी)- उपयंत्री के बिना सुपरविजन के कोई भी कार्य प्रारंभ ना करें। उपयंत्री यदि नहीं आते, लटकाते हैं, तो हमें बतायें। लेकिन टेक्निकल काम टेक्निकल लोगों से ही करायें। उपयंत्री के लेआउट डालने के बाद ही कार्य प्रारंभ करें। यह निर्देश गुरुवार को जनपद पंचायत कटनी की ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा के दौरान कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने दिये। अपना रुख स्पष्ट करते हुये कलेक्टर ने कहा कि ग्राम पंचायतें खुलें। ग्रामीणों का ग्राम पंचायतों में काम हो। यह सभी सचिव सुनिश्चित करें। सीईओ जिला पंचायत सहित ग्रामीण विकास विभाग के सभी संबंधित अधिकारी अपने निरीक्षण में विशेष रुप से इसकी मॉनीटरिंग करें।
            बैठक में 28 फरवरी तक वृक्षारोपण के लिये पूर्व में कराये जाने वाले सभी कार्य पूर्ण करने के निर्देश भी कलेक्टर ने दिये। उन्होने कहा कि जिस क्षेत्र में वृक्षारोपण करा रहे हैं, उसके चारो तरफ गहरी सीपीटी खुदवायें। ताकि जानवर वहां ना जा सकें। विकासखण्ड की प्रत्येक ग्राम पंचायत में मनरेगा के तहत कार्य प्रारंभ होना ही चाहिये। बैठक में श्री गढ़पाले ने बिना डीपीआर फ्रीज करायें मस्टर निकालने पर जनपद सीईओ पर कार्यवाही कराने की बात भी कही। सीएम हेल्पलाईन और जनसुनवाई के आवेदनों को गंभीरता पूर्वक लेते हुये त्वरित रुप से निराकृत करने के निर्देश भी बैठक में कलेक्टर श्री गढ़पाले ने दिये।
            द्वारका भवन में आयोजित ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा के दौरान 2, 3 और 4 मार्च को आयोजित होने वाले ग्रामोदय शिविरों की अभी से तैयारी प्रारंभ करने के निर्देश भी कलेक्टर ने दिये। उन्होने कहा कि समय के पूर्व ग्रामोदय शिविरों की तैयारी पूर्ण कर लें। एैसा नहीं होना चाहिये कि शिविरों के दिनांक पर ही सचिव टेंट, तम्बू गाड़कर बैठें और आवेदकों के आने का इंतजार करें। आपके पास अभी से पर्याप्त समय है। लिखित में सम्पूर्ण आदेश बिन्दुवार आपको जारी भी किये गये हैं। आदेशों का पालन होना चाहिये। ग्रामोदय शिविरों को गंभीरता से लें।
            देवरी हटाई, झलवारा, सिंघनपुरी, कैलवाराखुर्द, टेढ़ी और पडरिया की स्वच्छ भारत मिशन में प्रोग्रेस रिपोर्ट पुअर रही। जिस पर न्यूनतम 50 एफटीओ नहीं करा पाने पर संबंधित सचिवों को निलंबित करने के निर्देश भी समीक्षा बैठक में कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने दिये। सुपरवाईजरों के लिये कम्युनिकेशन के संदर्भ में 9 फरवरी तक आदेश जारी नहीं कराने पर जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन को ढीमरखेड़ा में आयोजित बैठक से लेकर 9 फरवरी तक अवैतनिक करने के निर्देश भी कलेक्टर ने दिये। पूर्ण हो चुके शौचालयों के फोटो पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश भी बैठक में दिये गये। स्पष्ट करते हुये कलेक्टर ने कहा कि यदि पूर्ण हो चुके शौचालयों के फोटो अपलोड नहीं हुये, तो अब सुपरवाईजरों और रोजगार सहायकों पर कार्यवाही की जायेगी।
            इंदिरा आवास के अधूरे निर्माणों को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश भी कलेक्टर ने दिये। उन्होने कहा कि उपयंत्री भी इस ओर ध्यान दें। हिग्राहियों को प्रेरित करें। इसके बाद भी जो हितग्राही निर्माण ना करायें, उनका आरआरसी का प्रकरण बनायें। शासकीय कार्यों में बाधा उत्पन्न करने वालों पर भी कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने सख्ती दिखाई। सख्त निर्देश देते हुये उन्होने कहा कि यदि शासकीय कार्य में कोई भी व्यक्ति बाधा उत्पन्न करे, फील्ड में आपको कोई एैसी दिक्कत महसूस हो, तो तुरंत इसकी शिकायत करें और एफआईआर भी। दण्डाधिकारी भी अधिकारी भी एैसे प्रकरणों में गंभीरता दिखायें और एैसे स्थलों में मौके पर पहुंचें।
बीएलबीसी की बैठक में अनुपस्थित बैंकर्स को थमाया शोकाज

            राज्य सरकार द्वारा संचालित आर्थिक कल्याण की योजनाओं में प्रकरणों के वितरण की समीक्षा भी ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा के बाद बीएलबीसी की बैठक में कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने की। उन्होने बैठक में अनुपस्थित एसबीआई निवार, यूबीआई के डीसी, बैंक ऑफ बरोड़ा के डीसी और ग्रामीण बैंक पहाड़ी के ब्रांच मैनेजर सहित लीड बैंक एसबीआई द्वारा भी योजनाओं का वितरण ना करने पर कलेक्टर जमकर बिफरे। उन्होने सभी संबंधितों को अनुशासनात्मक कार्यवाही एवं शासकीय कार्य में बाधा उत्पन्न करने पर एफआईआर क्यों ना दर्ज कराई जाये, इस आशय का शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।


from Blogger http://dprokatni.blogspot.com/2017/02/blog-post_10.html
via IFTTT
Share on Google Plus

About Abhishek Mishra

www.katninews.com is first Hindi News Portal of Katni District. You can get latest Hindi News updates.

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें