मनरेगा और स्वच्छ भारत मिशन में लापरवाही बरतने वाले सचिवों और रोजगार सहायकों पर करें सख्त कार्यवाही - कलेक्टर श्री गढ़पाले, टीएल के निराकरण में लेटलतीफी पर डीपीसी को शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश

कटनी (20 फरवरी)- अलर्ट होकर सभी अधिकारी और कर्मचारी अपने काम करें। सुस्ती नहीं चलेगी। भयाक्रांत होकर कार्य करने की जरुरत नहीं है। जो सही है, वही करें। साफ-साफ लहजे में ये दो-टूक निर्देश कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिये। उन्होने कहा कि हमें त्वरित रुप से उन सभी विषयों पर सार्थक कार्यवाही करना चाहिये, जिनसे शासन की छवि धूमिल हो रही हो। आपकी उदासीनता प्रशासन पर प्रश्न चिन्ह लगाती है। मैं ये हरगिज बर्दाश्त नहीं करुॅंगा। आप नहीं चेते, तो आप पर कार्यवाही होगी।
            इसके साथ ही ग्रामीण विकास के लिये सख्त रुख अख्तियार करने के निर्देश कलेक्टर श्री गढ़पाले ने सीईओ जिला पंचायत को दिये। उन्होने कहा कि मनरेगा और स्वच्छ भारत मिशन में जो भी सचिव और रोजगार सहायक लापरवाही बरत रहे हैं, उनके प्रति नरम ना हों। एैसे लापरवाहों पर कड़ी कार्यवाही करें। विगत दो माह में जिन ग्राम पंचायतों में मनरेगा का कार्य प्रारंभ नहीं हुआ है, एफटीओ जारी नहीं हुआ है। वहां के रोजगार सहायक को बर्खास्त करें। साथ ही सचिवों को निलंबित कर उनकी विभागीय जांच भी।
            टीएल के एक लंबित प्रकरण का निराकरण नहीं करवाना सोमवार को आयोजित समय-सीमा की बैठक में डीपीसी पर भारी पड़ा। कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने प्रकरण को निराकृत ना करने पर कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिये। गौरतलब है कि पिछली टीएल बैठक में शासकीय अनुदान प्राप्त शालाओं के नाम एजुकेशन डिपार्टमेंट के पोर्टल में दर्ज कराने के निर्देश कलेक्टर ने दिये थे। लेकिन 7 दिनों बाद भी उन शालाओं के नाम पोर्टल पर दर्ज नहीं कराये गये। इस पर ये शोकाज नोटिस श्री गढ़पाले जारी करने के आदेश दिये हैं।
            बैठक में वृक्षारोपण की तैयारियों की समीक्षा भी कलेक्टर श्री गढ़पाले ने की। उन्होने सभी सीईओ जनपदों को 28 फरवरी तक सीपीटी और गडढे का कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिये। स्पष्ट आदेश देते हुये उन्होने कहा कि जुलाई तक का समय है। सभी संबंधित उपयंत्री वृक्षारोपण की अपनी प्रत्येक साईट पर अनिवार्य रुप से जायें। सीपीटी पर्याप्त गहरी खुदी है या नहीं। गड्ढे हुये हैं या नहीं। इसका प्रमाण पत्र अनिवार्य रुप से दें।
            टीएल बैठक में सभी जनपदों और नगरीय निकायों को ग्रीष्मकाल में जिन स्थानों पर पेयजल परिवहन की जरुरत पड़ती है। उनकी सूची शीघ्र ही कलेक्ट्रेट कार्यालय को प्रेषित करने के लिये कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने निर्देशित किया। वहीं उन्होने जिला शिक्षा अधिकारी को शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर जमीनी हकीकत को समझते हुये सार्थक कार्ययोजना बनाकर कार्य करने के निर्देश भी दिये।
            बैठक में जिला प्रबंधक लोक सेवा द्वारा सीएम हेल्पलाईन पर प्रेजेंटेशन भी प्रस्तुत किया गया। इस दौरान टीएल में पीजीआर, जनसुनवाई, पीएम एवं राष्ट्रपति कार्यालय से प्राप्त आवेदनों के शीघ्र निराकरण के निर्देश भी श्री गढ़पाले ने दिये।


from Blogger http://dprokatni.blogspot.com/2017/02/blog-post_97.html
via IFTTT
Share on Google Plus

About Abhishek Mishra

www.katninews.com is first Hindi News Portal of Katni District. You can get latest Hindi News updates.

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें