ग्रामीण विकास विभाग की कलेक्टर ने ली क्लास, कहा नाम मात्र का काम नहीं चलेगा

कटनी (4 फरवरी)- उपयंत्री समय पर मूल्यांकन करंे, निरीक्षण करंे, ग्राम पंचायतों का भ्रमण करंे, ले-आउट समय पर दें। ग्राम पंचायतों के सचिव व रोजगार सहायक ध्यान रखंे, हर ग्राम पंचायत में मनरेगा के कार्य प्रारंभ रहें। ग्राम पंचायत भवन प्रतिदिन खुले। इस आषय के निर्देष कलेक्टर विषेष गढ़पाले ने जनपद पंचायत ढीमरखेडा में पंचायत ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा बैठक में दिये। उन्होने इस दौरान ग्रामीण विकास विभाग के अमले की जमकर क्लास ली। अपना विजन स्पष्ट करते हुये श्री गढ़पाले ने कहा कि नाम मात्र का काम नहीं चलेगा। जो जिम्मेदारी सौंपी गई है, उनको पूरा करें।
      कलेक्टर ने सख्त लहजे में कहा कि जो कार्य नही करेंगे, उनके ऊपर कार्यवाही की जायेगी। कई कर्मचारियों पर कार्य में लापरवाही बरतने एवं रूचि नही लेने पर कार्यवाही की जा चुकी है। इसलिये दायित्वों का निर्वहन करंे, कार्य में बहानेबाजी नही करें। ग्राम पंचायत के सचिव ध्यान रखे, पंचायत भवन प्रतिदिन खुलंे, ग्राम पंचायतों में कार्य प्रारंभ रहें, किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नही की जायेगी।
शनिवार को जनपद पंचायत ढीमरखेडा के सभाकक्ष में कलेक्टर विषेष गढ़पाले ने पंचायत ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा की एवं आवष्यक निर्देष दिये। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ0के.डी. त्रिपाठी, आरईएस विभाग के कार्यपालन यंत्री अनूप मिश्रा मौजूद थे।
महात्मा गांधी नरेगा योजना में भीड़ के रूप में कार्य न करायंे। खन्ती बनाये एवं उसके अनुसार ही कार्य कराया जाये। उपयंत्री कार्यो का ले-आउट दे, स्थलों पर जायें एवं मूल्यांकन करंे। मनरेगा में लंबित भुगतानो की जानकारी ली गई। जिन ग्राम पंचायतों में शून्य मस्टर रोल पाये गये है, उन ग्राम पंचायतो ंके सचिव एवं ग्राम रोजगार सहायक से शून्य मस्टर रोल फीड होने के संबंध में पूछा गया। उन ग्राम पंचायतो में शून्य मस्टर रोल सचिवों के हड़ताल के समय के फीड पाये गये थे, इस पर कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि यदि सचिवों के भरोसे ही ग्राम रोजगार सहायक चल रहे है तो उनकी क्या आवष्यकता है, ऐसे रोजगार सहायको को सेवा से बाहर करें।
धारा 92 एवं धारा 40 के प्रकरणों की समीक्षा की गई। अनुविभागीय अधिकारी (रा0) ने बताया किया 13 प्रकरण धारा-92 के है जिसमें से 02 प्रकरणों पर वसूली की कार्यवाही की जा चुकी है। कलेक्टर ने बैठक में पुछा कि निर्माण कार्यो में कोई भूमि संबंधी विवाद की स्थिति तो नही है, हो तो बतावे, इसकी जानकारी ली गई। धारा 40 एवं 92 में विभागीय कार्यवाही 09 जगह पर नही हुई थी। जिस पर कलेक्टर ने शीघ्र इन प्रकरणों पर विभागीय कार्यवाही करने के निर्देष दिये।
पेंषन योजनाओं के रिजेक्ट ट्रान्जेक्षन के संबंध में बताया कि 128 रिजेक्ट ट्रान्जेक्षन कलेक्टर ने इनका तत्काल निराकरण कर संबंधित पेंषनधारियों के खाते में राषि आरटीजीएस के माध्यम से जमा कराने के निर्देष दिये। ं
जहॉ आधार कार्ड नही बने, वहां की ग्राम पंचायत सचिव, ग्राम रोजगार सहायक. को किया जाये अवैतनिक
कलेक्टर विषेष गढ़पाले ने उन सभी ग्राम पंचायत के सचिव, ग्राम रोजगार सहायक को 01 फरवरी से जब तक आधार कार्ड नही बन जाते तब तक के लिए अवैतनिक करने के निर्देष दिये है।
बैठक में मनरेगा के 180 कार्यो के डीपीआर फ्रिज नही होने पर जिला ग्रा.रोजकार गारंटी अधिकारी श्री संतोष वाल्मिक को टीएल बैठक में सूची सहित पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देष दिये गये।
उपयंत्रियों का टूर प्रोग्राम नही तो वेतन नही
बैठक में उपयंत्रियों के भ्रमण की जानकारी मॉगी। आरईएस के कार्यपालन यंत्री ने बताया कि 02 उपयंत्रियों द्वारा भ्रमण कार्यक्रम दिया गया। जिस पर कलेक्टर द्वारा नाराजगी व्यक्त करते हुये निर्देषित किया कि जिन उपयंत्रियों द्वारा भ्रमण कार्यक्रम नही दिया गया, उनका वेतन नही निकाला जाये। उपयंत्रियों का लेबर बजट के अनुसार मूल्यांकन करने का लक्ष्य तय करने के निर्देष दिये गये है।
टूटे-फुटे शौचालय की टीएस नही करने वाले उपयंत्रियों को करे अवैतनिक-कलेक्टर
      कलेक्टर ने कहॉ कि टूटे-फूटे शौचालय की तकनीकी स्वीकृति जारी क्यों नही हुई, बताये। आरईएस विभाग के कार्यपालन यंत्री ने बताया कि कई उपयंत्रियों द्वारा अभी टीएस नही की गई है, जिस पर कलेक्टर ने निर्देष दिये कि यह जानकारी पहले क्यों नही की गई। इसके लिये आरईएस विभाग के कार्यपालन यंत्री को कारण बताओ सूचना पत्र जारी करंे और जिन उपयंत्रियों ने टूटे-फुटे शौचायल की टीएस जारी नही की है, उनको तब तक अवैतनिक करे जब तक वह टीएस जारी नही कर देते। 28 फरवरी तक यदि इसकी टीएस नही होती है तो उपयंत्रियों की सेवा समाप्ति की कार्यवाही करें।
ग्राम पंचायतों में शत्प्रतिषत व्यक्तियों के बनाये जावे आधार कार्ड
      कलेक्टर द्वारा निर्देषित किया गया कि ग्राम पंचायतों में शत प्रतिषत व्यक्तियों के आधार कार्ड बनाये जावे। 01 फरवरी से उन ग्राम पंचायतों के सचिव एवं ग्राम रोजगार सहायको को अवैतनिक किया जावे, जहा आधार कार्ड शतप्रतिषत नही बनाये गये है। पंचायत समन्वय अधिकारी श्री खलखों ने  05-06 ग्राम पंचायतों में आधार कार्ड नही बनने में रेटिना , फिंगर प्रिट खराब होने की जानकारी दी। जिस पर कलेक्टर ने कहा कि खलखोंजी 05-06 में ही फिंगर प्रिट एवं रेटिना क्यों खराब है। जो डाटा आता है, उसे देखे, पढ़े और अपनी बुध्दि लगावे उसको क्रास चैक करे।
मध्यान्ह भोजन प्रभारी पूरी जानकारी के साथ बैठक में आये
      मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम अन्तर्गत अप्रारंभ किचिन शेडों की जानकारी ली गई। जिस पर मध्यान्ह भोजन प्रभारी अधिकारी ज्ञानेन्द्र सिंह द्वारा सही जानकारी नही दी जा सकी, कलेक्टर ने कहा कि जानकारी के साथ बैठक में आये, बैठक में एक्सरसाईज के लिए नही बैठे है। सबका समय खराब न करे। बैठक के बाद जनपद पंचायत के सीईओ के साथ बैठे और सूची और जानकारी को अपडेट करे।
कार्यो का मूल्यांकन नही होने पर 02 उपयंत्रियों को अवैतनिक एवं सेवा समाप्ति का नोटिस
      ग्राम पंचायत बरौदा एवं कनौजा में निर्माण कार्यो का मूल्यांकन समय पर नही करने पर उपयंत्री सुभाष शर्मा का एक माह का अवैतनिक एवं विवेक मिश्रा का 15 दिन का अवैतनिक और दोनों उपयंत्रियों को सेवा समाप्ति का नोटिस जारी करने के कलेक्टर ने निर्देष दिये।
स्वच्छ भारत मिषन में एक माह में बेहतर प्रगति लाये नही तो कार्यवाही के लिए रहे तैयार

      स्वच्छ भारत मिषन अन्तर्गत जिन ग्राम पंचायतों में प्रगति बहुत कम है उन ग्राम पंचायतों के सचिव , रोजगार सहायको के विरूद्ध कार्यवाही करने के लिए कलेक्टर द्वारा निर्देषित किया गया है, उन्होने निर्देषित किया कि एक माह में यदि शौचालय निर्माण के कार्य में बेहतर प्रगति नही होती है तो उपयंत्री ग्राम पंचायत के सचिव, ग्राम रोजगार सहायक के विरूद्ध कार्यवाही की जावे। कलेक्टर द्वारा निर्देषित किया गया कि ग्राम पंचायतों में स्वच्छता प्रेरको का अधिकारी, कर्मचारी सहयोग करे, निगरानी के दौरान उनके साथ रहे। प्रेरक अच्छा कार्य कर रहे है, इससे ग्रामीणजन में जागरूकता आयेगी। ग्रामीणजन शौचालय निर्माण करानेे एवं उसका उपयोग करने के लिए प्रेरित होगे, कार्य में प्रगति आयेगी। 


from Blogger http://dprokatni.blogspot.com/2017/02/blog-post_62.html
via IFTTT
Share on Google Plus

About Abhishek Mishra

www.katninews.com is first Hindi News Portal of Katni District. You can get latest Hindi News updates.

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें