माईक्रो लेवल पर एनालेसिस कर बनायें डिजास्टर मैनेजमेंट प्लान - कलेक्टर श्री गढ़पाले

कटनी (20 फरवरी)- सोमवार को आपदा प्रबंधन की पूर्व तैयारियों को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक का आयोजन हुआ। इसमें कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने सभी संबंधित अधिकारियों को माईक्रो लेवल पर एनालेसिस करने के बाद फुल-प्रुफ डिजास्टर मैनेजमेंट प्लान बनाने के निर्देश दिये। व्यवहारिक रुप से आपदा प्रबंधन कार्ययोजना को समझाते हुये श्री गढ़पाले ने कहा कि हमारे जिले में क्या-क्या आपदा आ सकती है, इसका हमें पूर्व ज्ञान होना चाहिये। बारिश के मौसम में किन-किन निचली बस्तियों में शहरी क्षेत्र में पानी भरता है। कौन सी पुलिया सबसे पहले डूबती है। कौन-कौन से गांव कट जाते हैं। वहां पर अस्थाई कैम्प के लिये निकटतम सुरक्षित स्कूल कौन सा होगा। कौन से स्वसहायता समूह से हम आश्रितों के लिये भोजन व्यवस्था करा पायेंगे। किस-किस गांव में मछवारे रहते हैं और किनके-किनके पास डोंगी है, यह सब भी हमें आपदा प्रबंधन प्लान में शामिल करना होगा।
             इससे आपदा के समय हमारे पास एक बेहतर कार्ययोजना होगी। जिले में ग्रामवार गोताखोरों की सूची को अपडेट करने के निर्देश भी कलेक्टर ने दिये। स्वास्थ्य विभाग के अमले को भी पशु बीमारी, जन बीमारी को ध्यान में रखते हुये प्रभावी कार्ययोजना बनाने के लिये श्री गढ़पाले ने निर्देशित किया। उन्होने कहा कि जहां पानी भरता है, वहां मलेरिया और डेंगू तेजी से फैलता है। साथ ही सांप के काटने का भी अंदेशा बना रहता है। इसलिय एैसे स्थलों पर पूर्व में ही इनके लिये दवाईयों का स्टोरेज करायें।
            आपदा प्रबंधन की बैठक में ऑर्डिनेंस फैक्ट्री के डिजास्टर प्लान पर भी गंभीरता से चर्चा कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने की। उन्होने कहा कि मार्च में आपदा प्रबंधन प्लान पर होने वाली विस्तृत समीक्षा बैठक में सम्पूर्ण जानकारी और प्रेजेंटेशन के साथ ऑर्डिनेंस फैक्टीª के सेफ्टी ऑफीसर पहुंचे। साथ ही जिला प्रशासन के अधिकारियों को उससे अवगत करायें। ताकि जरुरत पड़ने पर क्विक रिसपॉंन्स मिल सके।

            इसके साथ ही बैठक में चारो तरफ रेल्वे नेटवर्क से घिरे कटनी में रेल घटना से भी आपदा की स्थिति बन सकती है। एैसी स्थिति में किस कार्ययोजना के तहत प्रशासन कार्य करे, उसे भी जिला आपदा प्रबंधन प्लान में अनिवार्य रुप से शामिल करने के निर्देश कलेक्टर ने दिये। बैठक में सीईओ जिला पंचायत डॉ0 के0डी0 त्रिपाठी, अपर कलेक्टर डॉ0 सुनन्दा पंचभाई, सीनियर डीएमई रेल्वे एस0के0 सेठिया, जूनियर वर्क्स मैनेजर आयुध निर्माणी जी0एल0 चौधरी, सीडीआई रेल्वे हैंड्री ज्वेल और सीडीआई कटनी आर0पी0 त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


from Blogger http://dprokatni.blogspot.com/2017/02/blog-post_32.html
via IFTTT
Share on Google Plus

About Abhishek Mishra

www.katninews.com is first Hindi News Portal of Katni District. You can get latest Hindi News updates.

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें