जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के नवनिर्मित कार्यालय भवन का राज्यमंत्री श्री पाठक ने किया लोकार्पण

8 एवं 9 अप्रैल को कटनी में होगी इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव
इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेब से खुलेंगे औद्योगिक विकास के कार्य
कटनी (09 फरवरी)- कटनी जिले को जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के सर्वसुविधायुक्त बहुद्वेशीय भवन की आज बड़ी सौगात मिली। कलेक्ट्रेट के समीप स्थित नवीन भवन का लोकार्पण सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम (स्वतंत्र प्रभार) राज्यमंत्री श्री संजय सत्येन्द्र पाठक ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ किया। गौरतलब है कि कटनी में लंबे अर्से से उद्योग की अपार संभावनाओं को देखकर नये कार्यालय भवन की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। विभाग के ही मंत्री ने इस पर पहल करते हुये इसे स्वीकृत कराया और अल्प समय में ही नवीन भवन बनकर तैयार हुआ। जिसका विधिवत् आज लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर महापौर श्री शाशंक श्रीवास्तव, जिला पंचायत अध्यक्ष ममता पटैल भी मौजूद रहीं।
इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव के बाद कटनी के लिये खुलेंगे विकास के नये द्वार
            राज्यमंत्री श्री पाठक ने इस अवसर पर उद्योगपतियों को संबोधित करते हुये कहा कि शीघ्र ही आगामी 8 और 9 अप्रैल को हम कटनी में राष्ट्रस्तरीय व्यापार मेले का आयोजन करने जा रहे हैं। इस दौरान इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव कटनी का भी गरिमामय आयोजन होगा। इसमें देश और विदेश के नामचीन उद्योगपतियों को भी आमंत्रित किया जा रहा है। हमारा प्रयास है कि कटनी जिले में उद्योग और व्यापार की अपार संभावनाओं को मूर्तरुप में बदला जाये। कटनी व्यापार जगत में ब्राण्ड के रुप में स्थापित हो। नये उद्योग आयें और इससे कटनी के उद्योगपतियों सहित जिलेवासियों को इसका लाभ मिले।
उद्योग की अपार संभावनायें, कटनी को ब्राण्ड के रुप में किया जायेगा स्थापित
            इस अवसर पर राज्यमंत्री श्री पाठक ने कहा कि कटनी में रेल्वे जंक्शन को देखते हुये रेल्वे द्वारा गुड्स हब भी बनाया जा रहा है। एयर स्ट्रिप भी शीघ्र ही बनाई जायेगी। इस आयोजन में बड़े ब्राण्ड के रुप में कटनी को स्थापित करना हमारा मुख्य उद्वेश्य होगा। विभिन्न उद्योगों के लिये कटनी एक लेण्ड बैंक बनेगा। यहां पर डिफेंस, पॉवर एवं अन्य उद्योगों के विकास की अपार संभावनायें हैं। स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया के नये उद्योग की भी स्थापना यहां पर कराये जाने की कोशिश हमारे द्वारा जारी है। क्योंकि यहां पर उद्योग से संबंधित सभी रॉ-मटेरियल एवं परिवहन व्यवस्था उपलब्ध है।
मुख्यमंत्री, केन्द्रीय मंत्रियों सहित बड़े उद्योगपतियों का होगा आगमन
            लोकार्पण समारोह में राज्यमंत्री श्री संजय सत्येन्द्र पाठक ने बताया कि इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव को लेकर एलएनटी, एस्सार, पवन मंजाल, डिफेंस सहित और भी बड़े उद्योगपतियों से निरंतर संपर्क किया जा रहा है। वहीं केन्द्रीय उद्योगमंत्री, केन्द्रीय उद्योग राजयमंत्री, केन्द्रीय स्पात मंत्री, मुख्यमंत्री सहित अन्य मंत्रियों के आगमन के साथ इस आयोजन के माध्यम से कटनी को बड़ी सौगात प्राप्त होगी। स्थानीय उद्योगपति अपने-अपने प्रतिनिधियों के साथ आयोजन में उपस्थित रहें। यदि उनके उद्योगों की जानकारी अथवा निरीक्षण देश के अन्य उद्योगपति करना चाहें, तो उन्हें यह व्यवस्था उपलब्ध कराई जाये। कटनी के सभी संघों द्वारा इस दिशा में समन्वित प्रयास एवं सहयोग आपेक्षित है।
            राज्यमंत्री श्री संजय सत्येन्द्र पाठक ने कटनी के उद्योगपतियों का आव्हान किया कि वे इस आयोजन में बढ़चढ़कर हिस्सा लें और अपनी सहभागिता के माध्यम से आयोजन को सफल बनायें। आयोजन में आने वाले देश के प्रमुख उद्योगपतियों को यहां उपलब्ध प्रचुर खंनिज संपदा एवं अन्य माध्यमों से अवगत करायें।
स्थानीय उद्योगपतियों की अहम भूमिका
            कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने इस अवसर पर उद्योगपतियों को जानकारी देते हुये बताया कि 8 और 9 अप्रैल को आयोजित राष्ट्रीय कान्क्लेव में स्थानीय उद्योगपतियों की अहम भूमिका रहेगी। आप सभी अपने-अपने उद्योगों से संबंधित जानकारी उद्योग विभाग में 15 मार्च तक अनिवार्य रुप से उपलब्ध करायें एवं कान्क्लेव में उद्योग से संबंधित मॉडल प्रदर्शित करें।
            विभाग के राज्यमंत्री श्री पाठक द्वारा इस आयोजन की बागडोर अपने हाथों में ली जाकर इसे सफल बनाने के लिये बेहतर से बेहतर प्रयास किये जा रहे हैं। उनके द्वारा राष्ट्रीय एवं बड़े उद्योगपतियों को कटनी में आमंत्रित कर यहां पर विकास की अपार संभावनाओं को मूर्तरुप दिये जाने की सार्थक पहल की जा रही है। इस कान्क्लेव में आपके वॉलिएंटियर भी आयोजन की सार्थकता सिद्व करने में सहायक होंगे।

            इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष पीतांबर टोपनानी, जनप्रतिनिधिगण पूजा सिंह, अश्विनी गौतम, सत्यव्रत त्रिपाठी, मृदुल द्विवेदी, उद्योगपति सुधीर मिश्रा, कांतिलाल गुगालिया, राजू खरे, संदीप पटौरिया, आशीष पाण्डे, सूर्यकांत गौतम, प्रहलाद गट्टानी, के0एल0 श्रीवास्तव, उद्योग विभाग के महाप्रबंधक एवं स्टाफ सहित भारी संख्या में स्थानीय उद्योगपति एवं नागरिकगण उपस्थित थे।


from Blogger http://dprokatni.blogspot.com/2017/02/blog-post_9.html
via IFTTT
Share on Google Plus

About Abhishek Mishra

www.katninews.com is first Hindi News Portal of Katni District. You can get latest Hindi News updates.

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें