मिल-बांचें मध्यप्रदेश के तहत जिले के सभी शासकीय स्कूलों में पहुंचे विशेष शिक्षक, मुड़ेहरा माध्यमिक शाला में राज्यमंत्री श्री पाठक ने ली विद्यार्थियों की क्लास

शिक्षा की गुणवत्ता के लिये शिक्षकों को करना होगा अपडेट
40 हजार नये शिक्षकों की शीघ्र होगी भर्ती
कटनी (18 फरवरी)- मिल-बांचें मध्यप्रदेश अभियान के तहत जिले के 1847 प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में शनिवार का नजारा कुछ हटकर रहा। सभी विद्यालयों में विशेष शिक्षक के रुप में जनप्रतिनिधि, संचार प्रतिनिधि, गृहणी, व्यवसायिक संगठनों, शैक्षणिक संगठनों, अधिवक्ताओं, डॉक्टर्स, इंजीनियर्स, अशासकीय व्यक्ति, सेवानिवृत्त कर्मचारी और स्पोर्ट्स पर्सन पहुंचे। साथ ही उपस्थित विद्यार्थियों के साथ शिक्षा के प्रति उनमें रुचि पैदा करने के लिये विभिन्न प्रयासों से अपनी बात बांची। जहां कुछ ने कहानी के साथ विद्यार्थियों को प्रेरित किया। वहीं कुछ विशेष शिक्षकों ने कविता के साथ, तो कुछ ने अपने संस्मरणों के साथ छात्रों में शिक्षा के प्रति लगाव बढ़ाने का प्रयत्न भी किया।
मुड़ेहरा माध्यमिक शाला में राज्यमंत्री श्री पाठक ने ली विद्यार्थियों की क्लास
      मिल-बांचें मध्यप्रदेश अभियान में मुड़ेहरा में शासकीय माध्यमिक शाला पहुंचकर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम राज्यमंत्री श्री संजय सत्येन्द्र पाठक इस अभिनव अभियान में शामिल हुये। यहां पर उन्होने स्पोटर््स पीरियड में उपस्थित कक्षा 6वीं, 7वी और 8वीं के विद्यार्थियों की एक्स्ट्रा क्लास ली। अपनी क्लास में जहां राज्यमंत्री श्री पाठक ने विद्यार्थियों से खेल-कूद और नैतिक शिक्षा से जुड़ी बातें कीं। वहीं विद्यार्थियों के शैक्षणिक स्तर के धरातल को समझने के लिये छात्रों से विज्ञान, गणित, अंग्रेजी और हिन्दी के प्रश्न पूछे। विद्यार्थियों को सामाजिक विज्ञान का पाठ भी राज्यमंत्री ने पढ़ाया।
शिक्षा की गुणवत्ता के लिये शिक्षकों को करना होगा अपडेट
      मुड़ेहरा माध्यमिक शाला में कक्षा 8वीं के बच्चे जब सही तरह से हिन्दी का पाठ चार नहीं पढ़ पाये, तब राज्यमंत्री श्री पाठक ने उपस्थित शिक्षक को सभी विद्यार्थियों पर ध्यान देकर पढ़ाने की बात कही। उन्होने स्पष्ट रुप से कहा कि बच्चों में पढ़ने की लालसा है। शिक्षा की गुणवत्ता के लिये अब जरुरत है शिक्षकों को अपडेट करने की। राज्य सरकार ने सभी कक्षाओं के स्लेबस में गुणात्मक सुधार लाये हैं। पाठयक्रम बेहतर और मजबूत हुआ है। इसलिये शिक्षकों को भी अब अपडेट करना जरुरी है। ताकि वे विद्यार्थियों को व्यवहारिक रुप से गणित, विज्ञान, अंग्रेजी, हिन्दी पढ़ा सकें और समझा सकें।
स्वच्छता पर भी ली क्लास, हमें जिम्मेदारी निभानी होगी
      वॉलिएंटर्स के रुप में शासकीय माध्यमिक शाला में राज्यमंत्री श्री पाठक ने विद्यार्थियों को स्वच्छता के विषय में भी जानकारी दी। उन्होने बताया कि स्वच्छता के लिये हमें आंगे आना होगा। आप बच्चे जब आंगे बढ़कर अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करेंगे, अपने माता पिता के साथ ही आस-पड़ोस के लोगों को समझायेंगे। अधिकारों के साथ कतवर््यों के बारे में बतायेंगे। उसके बाद जो जगरुकता आयेगी, तो आपके गांव में हमेंशा साफ-सफाई रहेगी।
बिरुहिली क्षेत्र में भी विभिन्न स्कूलों में पहुंचे राज्यमंत्री, 40 हजार नये शिक्षकों की होगी भर्ती
      राज्यमंत्री श्री संजय सत्येन्द्र पाठक मिल-बाचें अभियान में मुड़ेहरा के पूर्व बिरुहिली और बरही क्षेत्र के 6 से अधिक स्कूलों में आकस्मिक रुप से पहुंचे। वहां उन्होने विद्यार्थियों का फीडबैक लिया। साथ ही उनकी शैक्षणिक गुणवत्ता जानने के लिये टेस्ट भी। मुड़ेहरा में जानकारी देते हुये राज्यमंत्री श्री पाठक ने बताया कि शिक्षकों की कमी प्रदेश में है। लेकिन राज्य सरकार के द्वारा सतत् रुप से उसे पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। इसके तहत शीघ्र ही सरकार 40 हजार नये शिक्षकों की भर्ती करने जा रही है।
सुनाई सबसे छोटी कहानी
      शासकीय माध्यमिक शाला मुड़ेहरा में राज्यमंत्री श्री पाठक ने विद्यार्थियों को सबसे छोटी कहानी सुनाई। उन्होने कहा कि आपको पता है, दुनिया की सबसे छोटी कहानी कौन सी है। नहीं पता, तो मैं आपको सुनाता हूॅं। इस पर बच्चों ने जिद् कर कहानी सुनाने की बात कही, तो राजा और रानी की कहानी श्री पाठक ने सुनाई। कहानी सुनाते उन्होने कहा कि एक था राजा, एक थी रानी, दोनों मर गये, खतम कहानी। इस पर कहानी सुनकर बच्चों ने जमकर तालियां बजाईं।
विद्यार्थियों के साथ ही जनप्रतिनिधियों ने किया मध्यान्ह भोजन

     मुुड़ेहरा में विद्यार्थियों के साथ बैठकर जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों और पत्रकारगणों ने भी मध्यान्ह भोजन किया। साथ ही मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता को परखा भी। इस दौरान पूर्व जनपद पंचायत अध्यक्ष उदयराज सिंह चौहान सहित अन्य जनप्रतिनिधि भी उपस्थित रहे। 


from Blogger http://dprokatni.blogspot.com/2017/02/blog-post_49.html
via IFTTT
Share on Google Plus

About Abhishek Mishra

www.katninews.com is first Hindi News Portal of Katni District. You can get latest Hindi News updates.

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें