फील्ड में जाकर काम करना होगा, कामचोरी पर मिलेगी कड़ी सजा - कलेक्टर

जिला स्वास्थ्य विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक संपन्न
गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण पर दें विशेष ध्यान
विजयराघवगढ़ बीएमओ की सेवा समाप्ति व अन्य बीएमओ को सही काम ना करने पर शोकाज नोटिस देने के दिये निर्देश
कटनी (16 फरवरी)- 30 प्रतिशत गर्भवती महिलाओं कहां हैं ? नवजात बच्चे कहां हैं ? इसकी एन्ट्री आज दिनांक तक क्यों नहीं की गई ? सीडीपीओ और बीएमओ झूठ बोल रहे हैं। ये फील्ड में ही नहीं जाते और ना कभी चेकिंग में जाते हैं। यदि एक सप्ताह के भीतर सभी जानकारी नहीं अद्यतन की गई, तो किसी भी संबंधित बीएमओ और सीडीपीओ को नहीं बख्शेंगे। सेक्टर सुपरवाईजर को निलंबित किया जायेगा और सीडीपीओ, बीएमओ की वेतनवृद्वि रोकी जायेगी। शासन की सेवा में हैं, तो काम करना ही पड़ेगा। किसी भी तरह की हीलाहवाली या बहानेबाजी स्वीकार्य नहीं होगी। 6 माह तक आप लोगों ने आंकड़ों की बाजीगरी की है, अब ये नहीं चलेगी। कम से कम अपने प्रोफेशन के प्रति तो ईमानदारी रखें और जनता के विश्वास पर खरे उतरें।
आंगनबाड़ी केन्द्रों में दें गर्म पौष्टिक आहार
      महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि वे आंगनबाड़ी केन्द्रों में गर्म एवं पौष्टिक व स्वादिष्ट नाश्ता (खिचड़ी, दलिया व अन्य) देेवें। जिस रुचिकर नाश्ते को नन्हे बच्चे अच्छे से खा सकें। कम वजन वाले बच्चों के आंकड़ों एवं उनसे संबंधित विस्तृत जानकारी लेते हुये कलेक्टर ने सीडीपीओ, सेक्टर सुपरवाईजरों व अन्य संबंधितों को कड़ी फटकार लगाते हुये कहा कि जनता के मध्य विश्वास कायम करें। काम करें। सभी को चेतावनी देते हुये आपने कहा कि यदि एक सप्ताह के भीतर धरातल पर प्रभावी कार्य नहीं हुआ, तो आगामी मार्च माह में दूसरे विभागों से तत्तसंबंधी गतिविधियां चैक कराई जायेंगी और कार्यकर्ताओं के मानदेय में से अर्थदण्ड के रुप में कटौती होगी व अन्य पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। इससे संबंधित रजिस्टर तत्काल अद्यतन करें।
एनआरसी से निकले बच्चों का करें फॉलोअप, टीकाकरण की पंजी अद्यतन संधारित करें
      कलेक्टर ने विशेष वजन अभियान में कम वजन नापने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं पर कार्यवाही करने, गर्भवती महिलाओं एवं कुपोषित बच्चों के टीकाकरण की पंजीयां संधारित करने, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं को पुनः प्रशिक्षित करने, एनआरसी से निकले बच्चों के फॉलोअप करने, फॉलोअप ना करने वालों पर कार्यवाही करने, दूध वितरण की समीक्षा, निरीक्षण प्रतिवेदनों पर कार्यवाही करने, आंगनबाडि़यों को प्री-नर्सरी शालाओं जैसा कार्य कराने का प्रशिक्षण व तैयारी करने, अति कम वजन के बच्चों के सुधार हेतु की गई कार्यवाही, संस्थागत प्रसव, शून्य से 5 वर्ष तक के बच्चों के अधार कार्ड बनाने, कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं के रिक्त पदों को भरने, एकीकृत बाल विकास परियोजनाओं की समीक्षा, आंगनबाड़ी केन्द्रों के भवनों में शौचालय एवं पेयजल उपलब्धता, पोषण पुर्नवास केन्द्र में भर्ती बच्चों का फॉलोअप, पूरक पोषण आहार वितरण के लाभांवितों की जानकारी, स्नेह शिविरों के आयोजन, पंचवटी से पोषण आहार, किचिन गार्डन, उदिता कॉर्नर, आंचल कक्षों सहित स्वास्थ्य विभाग के कार्यक्रमों की भी एक-एक कर विस्तृत समीक्षा की। सही जानकारी ना देने पर संबंधितों को कड़ी फटकार लगाई। वहीं आंकड़े अद्यतन कर दो दिवस के भीतर प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिये।
प्री-नर्सरी की तैयारियों हेतु आंगनबाड़ी केन्द्रों में चलायें अभियान, कार्यकर्ताओं को दें प्रशिक्षण
      गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण करने विशेष अभियान चलायें। एनआरसी के फॉलोअप के दौरान सही जानकारी ना देने पर सेक्टर सुपरवाईजर के वेतन से एक माह का पैसा कटौती किये जाने के भी निर्देश दिये। एनआरसी के पंजी अद्यतन संधारित करने, सेक्टर सुपरवाईजर की चैकिंग उपरांत सीडीपीओ को क्रॉस चैकिंग करने के निर्देश दिये। प्री-नर्सरी हेतु आंगनबाड़ी केन्द्रों में सभी व्यवस्थायें पूर्ण करने के निर्देश भी दिये।
साक्षर भारत अभियान में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से की सहयोग की अपील
      साक्षर भारत अभियान की सफलता में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के सहयोग को प्रतिपादित करते हुये आपने कहा कि इन केन्द्रों पर इस अभियान हेतु उपलब्ध चार्ट व जानकारी घंटे दो घंटे के लिये उपलब्ध कराई जाये। इसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहयोग दें। शून्य से 5 वर्ष के बच्चों के आधार कार्ड बनाने हेतु अभियान में तेजी लायें। छूटे बच्चों की नामवार सूची बनाई जाकर उनके आधार कार्ड बनवाये जायें। आपके आंकड़ों के अनुसार लगभग 40 हजार बच्चों के लिये विशेष अभियान चलायें। प्रत्येक सोमवार को इसकी विशेष समीक्षा की जायेगी। स्नेह शिविर लगायें। उदिता करण जनसहयोग से करायें। सेनेटरी, नेपकिन बालगृह में उपलब्ध कराई जाये।
0-5 वर्ष तक के शेष बचे बच्चों के आधार कार्ड बनाने अभियान में लायें तेजी
प्रत्येक सोमवार को होगी समीक्षा
      इस संबंध में जिला ई-गवर्नेंस अधिकारी को निर्देशित किया कि वे सभी सीडीपीओ व सेक्टर सुपरवाईजर को आवश्यक मार्गदर्शन व सहयोग प्रदान कर इस अभियान में तेजी लायें। लाड़ली लक्ष्मी योजना में सीडीपीओ निरंतर मॉनीटरिंग करें। 28 फरवरी तक जिस सेक्टर में काम शेष बचेगा, उसे निलंबित किया जायेगा। रजिस्टर संधारित कर अद्यतन किया जाये। एनएससी पर विशेष ध्यान दिया जाये। वित्तीय प्रगति व छात्रवृत्ति का भौतिक सत्यापन करायें। लाडो अभियान, शौर्यादल व अन्य विभागीय कार्यों की भी आपके द्वारा समीक्षा की गई।
संस्थागत प्रसव से कोई भी गर्भवती महिला ना रहे वंचित
आंकड़े व जानकारी सही हो
      स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान संस्थागत प्रसव पर विशेष फोकस करते हुये कलेक्टर ने सीएचएमओ एवं सिविल सर्जन को निर्देशित किया कि इस दिशा में प्रभावी कार्यवाही की जाये। जिला चिकित्सालय व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, उपस्वास्थ्य केन्द्रों में संस्थागत प्रसव से कोई भी गर्भवती महिला वंचित ना रहे। आपके द्वारा प्रत्येक केन्द्रों की विस्तृत समीक्षा की गई। इस दौरान ढीमरखेड़ा के सिलौंड़ी से संबंधित बीएमओ की सेवा समाप्ति का शोकाज नोटिस दिये जाने एवं सेक्टर सुपरवाईजर को भी शोकाज नोटिस दिये जाने के भी तीखे निर्देश दिये।
      तेवरी बीएमओ को संस्थागत प्रसव में लापरवाही बरतने, रीठी व ढीमरखेड़ा बीएमओ को भी कार्य ना करने पर नोटिस दिये जाने के निर्देश दिये। विजयराघवगढ़ बीएमओ डॉ0 विनोद को सेवा समाप्ति का नोटिस देने सीएचएमओ को निर्देशित किया। रीठी में जननी एक्सप्रेस कम चलने पर बीएमओ को कड़ी फटकार लगाई। टहकारी, आशाकार्यकर्ता के लंबे समय से अनुपस्थिति को गंभीरता से लेते हुये सेवा समाप्ति के निर्देश दिये।
      कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों व मैदानी अमले को भी निर्देशित किया कि वे विभाग से संबंधित सुविधायें नागरिकों को देने में जरा भी देर ना लगायें। कार्य पूर्ण ईमानदारी से करें। शिकायत सही पाये जाने पर खैर नहीं होगी। चश्मा वितरण करायें।

      27 फरवरी को जिला मुख्यालय में आयोजित होने वाले मेगा स्वास्थ्य शिविर को सफल बनाने समयपूर्व सभी आवशक व्यवस्थायें पूर्ण कराने हेतु कलेक्टर ने सीएमएचओ को निर्देशित किया। इस दौरान आपने उपस्थित सभी बीएमओ को भी निर्देशित किया कि वे मरीजों का प्रारंभिक परीक्षण कर आवश्यक कार्यवाही कर शिविर में भिजवायें।


from Blogger http://dprokatni.blogspot.com/2017/02/blog-post_63.html
via IFTTT
Share on Google Plus

About Abhishek Mishra

www.katninews.com is first Hindi News Portal of Katni District. You can get latest Hindi News updates.

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें