आरबीसी के प्रकरण में हुआ विलंब, तो दोषी कर्मचारी पर कार्यवाही के साथ ही प्रकरण करें पुटअप - कलेक्टर श्री गढ़पाले

कटनी (15 फरवरी)- बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में राजस्व अधिकारियों की बैठक आयोजित हुई। बैठक में कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने सभी एसडीएम और तहसीलदारों को आरबीसी 6(4) के प्रकरण शीघ्र भेजने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि यदि इन प्रकरणों को पुटअप करने में विलंब होता है, तो दोषी पटवारी पर कार्यवाही करने के उपरांत ही प्रकरण प्रस्तुत करें। एैसे विषयों पर एैसी उदासीनता व लचर कार्यप्रणाली मैं बर्दाश्त नहीं करुॅंगा। आरओ मीटिंग में देरी से पहुंचने पर एसडब्ल्यू शाखा की लिपिक को एक दिन का अवैतनिक करने के निर्देश भी बैठक में कलेक्टर ने दिये।
            आरओ मीटिंग में कलेक्टर श्री गढ़पाले ने सभी राजस्व अधिकारियों को सघन रुप से भ्रमण करने के लिये निर्देशित किया। उन्होने कहा कि अपने भ्रमण में स्कूलों, आंगनबाडि़यों, शासकीय उचित मूल्य की दुकानों, चिकित्सालयों का निरीक्षण अनिवार्य रुप से करें। आप जितना अधिक भ्रमण करेंगे। उतना अच्छा रहेगा।
            सभी पटवारियों और आरआई को अटेंडेंस एण्ड टूर मॉनीटरिंग के लिये जिला प्रशासन द्वारा बनवाये गये ''लोकसेवक कटनी'' एप का प्रशिक्षण गुरुवार को अपने-अपने तहसीलों में देने के लिये तहसीलदारों को कलेक्टर ने निर्देशित किया। उन्होने कहा कि संचार तकनीक की दिशा में जिला प्रशासन का यह प्रयास मॉनीटरिंग में काफी कारगर सिद्व होगा।
            दसवीं और बारहवीं कक्षा की प्रारंभ होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में नियमित रुप से निरीक्षण करने के निर्देश आरओ मीटिंग में कलेक्टर विशेष गढ़पाले द्वारा दिये गये। उन्होने कहा कि संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों में पटवारियों को नियमित रुप से बैठायें। अपने निरीक्षण में इस बात को ध्यान रखें कि, जिन शिक्षको ंकी ड्यूटी परीक्षा केन्द्रों में नहीं लगाई गई है, वे परीक्षा के दौरान मॉजूद ना हों।
            आरसीएमएस के माध्यम से ही सभी प्रकरणों का निराकरण राजस्व न्यायालयों में करने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने दिये। सीएम हेल्पलाईन के प्रभावी निराकरण के लिये भी उन्होने तहसीलदारों और एसडीएम को निर्देशित किया। कलेक्टर ने कहा कि यदि एल 3 पर जवाब फीड नहीं किया जाता है, तो पदाविहित अधिकारी के विरुद्व अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।
            एसएलआर को प्रत्येक 15 दिनों में आधार फीडिंग और नक्शा तरमीम की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश आरओ मीटिंग में कलेक्टर ने दिये। साथ ही सभी संबंधित तहसीलदारों, जिनके यहां कोटवारों के पद रिक्त हैं, शीघ्र ही वहां भर्ती करने के आदेश भी दिये गये।

            राजस्व शिविरों में अच्छा काम करने पर विभागी अमले की प्रशंसा श्री गढ़पाले ने की। उन्होने कहा कि अब सभी राजस्व अधिकारी वसूली पर जोर दें। आने वाले माह में शत्-प्रतिशत वसूली हो जाना चाहिये। बैठक में सीमांकन, बटवारा, भू-भाटक और न्यायालयीन प्रकरणों की समीक्षा भी एसडीएम और तहसीलदारवार कलेक्टर ने की। बैठक में अपर कलेक्टर डॉ0 सुनन्दा पंचभाई भी उपस्थित रहीं।


from Blogger http://dprokatni.blogspot.com/2017/02/blog-post_68.html
via IFTTT
Share on Google Plus

About Abhishek Mishra

www.katninews.com is first Hindi News Portal of Katni District. You can get latest Hindi News updates.

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें