जियो की मुफ्त सेवा आज से बंद, बढ़ेगी बाजार में रौनक

राजेश सिंह/कटनी। आज से जिओ इंफोकॉम लिमीटेड कंपनी 4जी ने  मुफ्त सेवा बंद करके नए प्लान बाजार में उतार दिए है। जिससे अब दूसरी प्रतिद्वंधी कंपनी भी कमरकस ली है और बाजार में कॉम्पटीशन करने के लिए तैयार हो गई है। जहां जियो ने 4जी सेवा के लिए अभी तक एक माह के लिए सबसे सस्ता प्लान 303 रुपये में दिए है तो वही अन्य कंपनियो के प्लान भी 348 रुपये में आ गए है। जिससे संभवतः अब बाजार में अन्य कंपनियो के व्यवसाय में रौनक आने की उम्मीद जाग गई गई।
गौरतलब है कि जब से जियो 4जी सेवा ने अपने ग्राहकों के लिए 4जी की सेवाएं मुफ्त के दी थी तब से अन्य कंपनियो के व्यवसाय में काफी गिरावट देखी जा रही थी। अब जबकि जियो ने अप्रैल माह से अपने नए प्लान बाजार में उतार दिए है तो अन्य संचार कंपनियां ग्राहकों भी ग्राहकों को लुभाने के लिए बाजार में अपने प्लान उतार दिए है। बाजार सूत्रों से मिली जानकारी को माने तो जियो के मुफ्त प्लान से बाजार में लगभग 40 से 50 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है।

ग्रामीण क्षेत्र में नहीं मिलता जियो का नेटवर्क

जियो 4जी यूजर की माने तो जियो नेटवर्क में खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है जहां जियो का नेटवर्क शहर में तो अच्छे से काम कर रहा है तो वही ग्रामीण क्षेत्रो में जियो के नेटवर्क से काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ग्रामीण क्षेत्रो में नेटवर्क ना होने ना तो कालिंग ही हो पाती है और ना ही इंटरनेट की स्पीड मिलती है। जबकि अभी तक जियो 4जी अपनी सेवाएं मुफ्त में दे रहा था और ग्राहकों के लिये 4जी सेवाएं पहली बार मिलना शुरू हुई थी जिससे ग्राहकों की सबसे ज्यादा रूचि जियो 4जी सेवाओं की ओर बढ़ गई थी। अब देखना यह कि जियो 4जी के नए प्लान आने के बाद से बाजार की स्थिति क्या होती है।

इनका कहना है-

"जियो 4जी इन्टरनेट फ्री होने के कारण एयरटेल लैंडलाइन सेवाओं में लगभग 50 से 60 प्रतिशत गिरावट आई है। जहां एयरटेल लैंडलाइन में एक कॉमन प्लान के तहत लगभग 630 रुपये प्रतिमाह खर्च करना पड़ता था तो वही जियो ने 4जी इन्टरनेट फ्री कर देने से लैंडलाइन के व्यापार में काफी गिरावट देखने को मिली है। अब जबकि जियो के प्लान बाजार में आ गए है तो बाजार में बढ़ोत्तरी की उम्मीद जागी है।"

अनुराग त्रिसोलिया, युवराज इंटरप्राइसेस, कटनी

"अब जबकि सभी कंपनियो के प्लान लगभग एक जैसे हो गये है तो व्यापर बढ़ने की उम्मीद है। कस्टमर आना शुरू भी हो गए है, जब तक जियो 4जी फ्री था तब तक लगभग 20 प्रतिशत की गिरावट बाजार में आ गई थी लेकिन आने वाले दिनों में जबकि सबके प्लान आ गए है और फ्री सेवा भी ख़त्म हो गई है इसलिए निश्चित ही बाजार में रौनक आयेगी और ग्राहक बढ़ेंगे।"

अनिरुद्ध पुरवार,एयरटेल, कृष्णा इंटरप्राइसेस, कटनी।

"फ्री सेवा इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों की संख्या में कमी आई है जिससे कंपनियो को लगभग 15 से 20 प्रतिशत के व्यापार में गिरावट देखने को मिली है। लेकिन आइडिया में एक प्लस पॉइंट ये है कि हमारी सिम 2जी, 3जी और 4जी की सेवाएं एक ही सिम में चालू रहती है जबकि जियो के साथ ऐसा नहीं है जियो के लिए 4जी मोबाइल का होना जरुरी है जबकि आइडिया के लिए ऐसा नहीं है। हमारी सिम हर नेटवर्क पर काम करती है और हमारा नेटवर्क भी स्ट्रांग है जबकि जियो का नेटवर्क सब जगह नहीं लेता। इसलिए व्यापार में बढ़ोत्तरी आएगी और पुरानी रौनक फिर से देखने को मिलेगी।"

रविंद्र सिंह, टीएसएम, आइडिया, कटनी।
Share on Google Plus

About Prachand Janta

www.katninews.com is first Hindi News Portal of Katni District. You can get latest Hindi News updates.

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें