सफाई कर्मचारियों को मिले शासन द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ - श्री हाथीबेड़

कटनी (11 अप्रैल)- मंगलवार को राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग, सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार के सदस्य श्री दिलीप के0 हाथीबेड़ ने जिला अधिकारियों की बैठक ली। जिला पंचायत सभागार में आयोजित बैठक में उन्होने सभी संबंधित अधिकारियों सेे सफाई कर्मचारियों को उपलब्ध कराई जा रही योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। श्री हाथीबेड़ ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छता अभियान की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी सफाई कर्मचारी हैं। जिनका ‘‘स्वच्छ भारत-सुन्दर भारत‘‘ की परिकल्पना को साकार करने में सर्वाधिक योगदान है। इसलिये इन्हें राज्य एवं केेन्द्र सरकार द्वारा, इनके लिये संचालित योजनाओं का लाभ त्वरित रुप से प्रदान करें। इस दौरान कलेक्टर श्री विशेष गढ़पाले और पुलिस अधीक्षक श्री शशिकान्त शुक्ला भी उपस्थित थे।
     राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य श्री हाथीबेड़ ने नगर निगम, विजयराघवगढ़, बरही, कैमोर नगर परिषद्, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से पृथक-पृथक उनके विभाग में पदस्थ व कार्यरत सफाई कर्मचारियों की जानकारी ली। उन्होने निर्देशित करते हुये कहा कि विभागीय स्तर पर निराकृत होने वाली सफाई कर्मचारियों की समस्याओं का निराकरण विभागीय अधिकारी प्राथमिकता पर करें।
      बैठक में सफाई कर्मचारियों के अलग-अलग संघों के पदाधिकारियों ने भी अपनी समस्यायें आयोग के सदस्य के समक्ष रखीं। जिसमें वेतन विसंगति के साथ ही नियमित्तीकरण, पदोन्नति, क्रमोन्नति और आवास की मांग प्रमुख थी। जिस पर श्री हाथीबेड़ द्वारा नगर निगम आयुक्त को आवश्यक कार्यवाही के लिये निर्देशित किया गया। इस पर कलेक्टर श्री गढ़पाले ने शीघ्र ही अनुकम्पा नियुक्ति के लंबित प्रकरणों के निराकरण के लिये समिति गठित कराकर त्वरित प्रकरणों को निराकृत करने की बात कही।
      अपना मन्तव्य स्पष्ट करते हुये श्री हाथीबेड़ ने कहा कि सभी संबंधित विभागों के अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि जिन कर्मचारियों की ड्यूटी सफाई कर्मचारी के रुप में लगाई गई है, वे सफाई का कार्य करें। उन्हें अन्य कार्य में संलग्न ना किया जाये। सफाई कर्मचारी संघ के पदाधिकारियों की शासन स्तर की मांगों को आयोग की तरफ से आवश्यक कार्यवाही के लिये सरकार की ओर प्रेषित करने का आवश्वासन राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य ने दिया। बैठक में सफाई कर्मचारी संघ के प्रतिनिधियों को सफाई कर्मचारियों के लिये संचालित योजनाओं की जानकारी भी दी गई।
      गौरतलब है कि श्री हाथीबेड़ को 14 राज्यों का दायित्व राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग द्वारा सौंपा गया है। जिसमें से 3 केन्द्र शासित राज्य हैं। इसमें नागपुर, बर्धा, जबलपुर के बाद कटनी में सफाई कर्मचारियों की समस्याओं को जानने और उनको निराकृत करने के उद्वेश्य से राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य श्री हाथीबेड़ द्वारा विजिट किया जा रहा है।

      बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ0 के0डी0 त्रिपाठी, निगमायुक्त श्री संजय जैन और उपसंचालक सामाजिक न्याय श्री गौरव पुष्प सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
Share on Google Plus

About Abhishek Mishra

www.katninews.com is first Hindi News Portal of Katni District. You can get latest Hindi News updates.

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें