स्वच्छता के नाम पर कलंक, अधिकारी कर्मचारी सब मूक

  • राजू सिंह/कौशांबी। एक तरफ देश को स्वच्छ करने का बीड़ा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उठाया है जिसके तहत उन्होंने देश की जानता को जागरूक करने एवं इस अभियान को सफल बनाने का आह्वाहन किया है तो वही कौशांबी जिले के सराय अकिल में बदबू और सड़ांध मार रही नालियां स्वच्छ्ता अभियान को ठेंगा दिखा रही है। जबकि स्वच्छ्ता अभियान के तहत लाखो रुपये पानी में बहाये जा रहे है उसके बाद भी सराय अकिल में गंदगी पैर पसारे हुए है।

लाखो की नाली तो बना दी फिर भी है गंदगी का अंबार
सराय अकिल नगर पंचायत ने पिछले साल सराय का विकास दिखाते हुए नाली बनाने में लाखों रुपये खर्च कर दिए है। लेकिन मसला जस का तस बना हुआ है। ना नाली साफ होती है और ना कचरा। नतीजन नालियों में भरे कचरो से बदबू आ रही है जिससे क्षेत्र के लोगो का जीना हराम है। वही नाली की गुणवत्ता को लेकर भी कई लोगो ने सवाल उठाये है। कहा जा रहा है कि नाली बनाने मे लाखो रुपये फूँक दिए गए है लेकिन निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर ध्यान नहीं दिया। जिसके कारण महज एक वर्ष पुरानी नाली अपने हाल खुद बयां कर रही है।
कहां गई फॉगिंग मशीन
नालियों में पल रहे मच्छरो के लार्वा को मारने के लिए फॉगिंग मशीन का उपयोग हर वर्ष किया जाता था लेकिन इस वर्ष फॉगिंग मशीन का उपयोग नहीं किया गया। बजबजाती नालियों में पनप रहे लार्वा लोगो के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने के लिए तैयार है। परंतु नगर पंचायत अध्यक्ष लोगो के स्वास्थ्य की सुरक्षा को लेकर गंभीर नजर नहीं आ रहे है। कुछ लोगो ने व्यंग मारते हुए कहा कि शायद फॉगिंग मशीन को मच्छर ले गए होंगे। फिलहाल सराय अकिल नगर पंचायत में गन्दगी का अंबार लगा हुआ है और नगर पंचायत अध्यक्ष एवं अधिकारी इसी गंदगी को साफ कराने के नाम पर अपनी जेब भरने में लगे है।
फ़ैल रही है बीमारियां
सराय अकिल क्षेत्र क़स्बा सहित पूरे क्षेत्र में गन्दगी का अंबार लगा हुआ है। गन्दगी से सरोबार बजबजा रहे नालो में जीवन को खतरे में डालने वाले खतरनाक कीटाणु पनप रहे है। जिससे लोगो को विभिन्न प्रकार के जानलेवा रोग फैलने की सम्भावना रहती है, इसके बाद भी नगर पंचायत अध्यक्ष ने अपनी आँखे बंद कर रखे है और जनता को नारकीय जीवन जीने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।
सरकार बदलते ही बदल जाते है झंडे
सरकार का फायदा उठाने के लिए मौकापरस्त लोग जैसे ही सरकार बदलती वैसे ही ऐसे लोग अपनी कार में लगे झंडे बदल देते है। ऐसे ही सराय अकिल नगर अध्यक्ष की कार में पहले सपा का झंडा लगा हुआ था लेकिन जैसे ही भाजपा सरकार आई वैसे ही इनके कार का झंडा बदलकर भाजपाई रंग में रंग गया। 
Share on Google Plus

About Prachand Janta

www.katninews.com is first Hindi News Portal of Katni District. You can get latest Hindi News updates.

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें