सीएमएचओ विजिट में प्रसूति सहायता के अस्वीकृत प्रकरणों की करें जांच - कलेक्टर श्री गढ़पाले

कटनी (13 अप्रैल)- गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग और महिला बाल विकास विभाग की संयुक्त बैठक आयोजित हुई। बैठक में कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने संस्थागत प्रसव, टीकाकरण, स्वास्थ्य विभाग में संचालित सभी गतिविधियों की पृथक-पृथक समीक्षा की। सीएमएचओ को अपने विजिट के दौरान बीएमओ द्वारा अस्वीकृत कर दिये जाने वाले प्रसूति सहायता के प्रकरणों का जायजा लेने के निर्देश कलेक्टर ने दिये। उन्होने पानउमरिया, विजयराघवगढ़, रीठी में लगभग 50 प्रतिशत संस्थागत प्रसव होने पर नाराजगी जताई। साथ ही सीएमएचओ को जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिये आदेशित किया। उन्होने कहा कि सीएमएचओ इसका कारण मुझे रिपोर्ट में दें।
            संयुक्त समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने एनआरसी की व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के निर्देश सीएमएचओ दिये। उन्होने कहा कि एैसे बच्चे, जिन्हें एनआरसी से उनके माता पिता, बिना डेव्हलपमेन्ट के ले जाते हैं, उनके घरों की सूची शौर्या दलों को दें। शौर्या दल के सदस्य, एैसे बच्चों के घरों में जाकर उनके बच्चों से चर्चा करें और बच्चे की स्वास्थ्य की जानकारी लें।
            महिला बाल विकास विभाग की समीक्षा के दौरान कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने अन्नप्रासन्न दिवस का सार्थक आयोजन करने के निर्देश दिये। स्वागतम लक्ष्मी योजना के तहत चिकित्सालय की अपेक्षा बालिका के घर में पहुंचकर सेलिब्रेशन करने की बात कही। ताकि महिला के साथ-साथ उसके परिजनों को भी बच्ची की देखभाल और पोषण के प्रति जागरुक किया जा सके।

            बैठक में सीएमएचओ संतोष जैन, डीपीओ एकीकृत बाल विकास सेवा मनीष सेठ और महिला सशक्तिकरण अधिकारी वनश्री कुर्वेती मौजूद थे।
Share on Google Plus

About Abhishek Mishra

www.katninews.com is first Hindi News Portal of Katni District. You can get latest Hindi News updates.

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें