दो दिवसीय कटनी इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव का हुआ समापन, कटनी को औद्योगिक क्षेत्र में पहचान दिलाना मेरा संकल्प - राज्यमंत्री श्री पाठक, जिले में होगा युवा उद्यमी सम्मेलन का आयोजन, राज्यमंत्री ने की घोषणा

जिले के 25 अभिनव नवाचार करने वाले युवा उद्यमियों को सीएफटीआरई देगा फ्री ट्रेनिंग
कटनी (9 अप्रैल) - कटनी में एमएसएमई विभाग द्वारा आयोजित दो दिवसीय कटनी इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव का रविवार को समापन हुआ। इस कॉन्क्लेव में कटनी को ब्रांड के रुप में स्थापित करने के साथ ही जबलपुरकटनीमैहरसतनारीवासिंगरौली को इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के रुप विकसित करने पर भी विमर्श किया गया। वहीं इस कॉरिडोर में औद्योगिक विकास की अपार संभावनाओं की जानकारी भी देश-प्रदेश से आये उद्योगपतियों को दी गई।
            इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव के समापन अवसर पर सूक्ष्मलघु एवं मध्यम उद्यम राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री संजय सत्येन्द्र पाठक ने इसमें शामिल हुये सभी उद्योगपतियों के प्रति आभार व्यक्त किया। साथ ही अपनी बात दोहराते हुये कहा कि कटनी में औद्योगिक विकास की संभावनायें असीमित हैं। इन संभावनाओं को देश दुनिया के सामने लाने के लिये यह पहला प्रयास था। जिसमें सतत् रुप से आगे बढ़ने पर निश्चिित ही कटनी को औद्योगिक नक्शे में इंगित कराने सफलता मिलेगी। साथ ही एैसे आयोजनों की सफलता और जमीनी सार्थक परिणाम से ही मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुरुप मध्यप्रदेश औद्योगीकरण के क्षेत्र में देश में नंबर वन बन सकेगा।
औद्योगिक क्षेत्र में कटनी को चमका कर ही दम लूॅंगा

      दो दिवसीय कटनी इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव के समापन सत्र में अपनी बात रखते हुये राज्यमंत्री श्री पाठक ने बताया कि मैने भी एक दृढ़ निश्चय किया है। वह यह है कि मैं अपने जीवनकाल में कटनी को औद्योगिक क्षेत्र में सफलता के ऊॅंचे पायदान पर पहुंचाकर ही दम लूॅंगा। ताकि औद्योगिक विकास की दृष्टि में कटनी देश के पटल पर उभरकर आये। साथ ही प्रदेश के मुखिया श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुरुप राज्य में औद्योगिक विकास का एक नया अध्याय उनके मार्गदर्शन में कटनी से प्रारंभ हो।
जिले में युवा उद्यमी सम्मेलन का होगा आयोजन
            राज्यमंत्री श्री पाठक ने कहा कि कटनी इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव के बाद शीघ्र ही एक वृहदस्तर का आयोजन जिले में किया जायेगा। हमने यह कार्ययोजना बनाई है कि आगामी ठण्ड में जिले में युवा उद्यमी सम्मेलन का आयोजन किया जायेगा। यह युवा उद्यमी सम्मेलन युवा महोत्सव की तर्ज पर होगा। जिसमें युवाओं को स्वयं का उद्योग स्थापित करने के लिये महत्वपूर्ण जानकारी देने के लिये विशेष सेशन्स के आयोजन के साथ ही कैम्पस सिलेक्शन की व्यवस्था भी की जायेगी।
जिले के 25 अभिनव नवाचार करने वाले युवा उद्यमियों को सीएफटीआरई देगा फ्री ट्रेनिंग
            समापन सत्र में जानकारी देते हुये राज्यमंत्री श्री पाठक ने बताया कि जिले के युवा उद्यमियों के लिये एक गुड न्यूज है। एैसे युवा उद्यमी जो फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में अभिनव नवाचार करने की चाह रखते हैं। उन्हें सीएफटीआरआई ने फ्री ट्रेनिंग देने का प्रस्ताव आज ही रखा है। श्री पाठक ने कहा कि निदेशक (सेवानिवृत्त) पॉली टेक्नोलॉजी ट्रान्सफर सेंटरवैज्ञानिक श्री एम0एस0 विर्दी ने यह प्रपोजल मुझे आज ही दिया है। इसलिये जो भी इच्छुक युवा उद्यमी इस दिशा में काम करना चाहते हैंएैसे 20 से 25 उद्यमी यह प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।
बायोडेटा नहींप्रोजेक्ट रिपोर्ट लेकर निकलो
            कॉन्क्लेव का दूसरा दिन जिले के युवा उद्यमियों के नाम रहा। युवा उद्यमियों के सेशन और समापन सत्र में जिले के युवाओं को प्रेरित करते हुये राज्यमंत्री श्री पाठक ने कहा कि हमारे युवा बायोडेटा नहींप्रोजेक्ट रिपोर्ट लेकर निकलें। कॉन्क्लेव में यह फोरम आप युवा उद्यमियों को इसलिये उपलब्ध कराया जा रहा है। ताकि आप लोग अपडेट हों और अपग्रेड हों। कब तक हमारे युवा बायोडेटा लेकर रोजगार की तलाश करते रहेंगेकहां-कहां घूमेंगे। आंगे बढ़ेंअपनी प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनायें और दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ अपना उद्योग लगायें।
कुछ यूनिक करेंरौनक खण्डेलवाल के कॉन्सेप्ट को किया साझा
            जिले के युवाओं को प्रेरित करते हुये राज्यमंत्री श्री पाठक ने कहा कि डंफरहाईवा लेनायह उद्योग नहीं है। कुछ यूनिक सोचो। कुछ हटकर करें। कटनी के आजाद चौक निवासी रौनक खण्डेलवाल के कॉन्सेप्ट को साझा करते हुये श्री पाठक ने बताया कि रौनक ने मुर्गी के दाने का प्लांट स्थापित किया था। मार्केट में उसे इतना बूम मिला कि अब उसके 3-3 प्लांट चल रहे हैं।
एमएसएमई की वेबसाईट पर मिलेगी प्रोजेक्ट्स रिपोर्ट्स
            जिले के साथ ही प्रदेश के एैसे युवाओं कोजो स्वयं का उद्यम स्थापित करना चाहते हैं। उन्हें राज्यमंत्री श्री संजय सत्येन्द्र पाठक ने एक सौगात देने की घोषणा की। उन्होने कहा कि एमएसएमई विभाग शीघ्र ही बहुत से उद्योगों को सॉर्टलिस्ट करते हुये अपनी वेबसाईट पर उनकी लिस्टिंग मुहैया करायेगा। इतना ही नहीं अब हम जल्द ही अप्रूव्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट्स भी अपनी विभागीय वेबसाईट में अपलोड करने जा रहे हैं। जिससे उद्यमियों को ना ही डीआईसी कार्यालयों और ना ही जीएम के चक्कर काटने पड़ेंगे। वे सीधे प्रोजेक्ट्स रिपोर्ट निकाल सकेंगे।
इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव के सफल आयोजन के लिये हम आभारी हैं

            भोपालइंदौर जैसे प्रदेश के महानगरों में आयोजित होने वाले एैसे बड़े आयोजनों को कटनी में कराने पर कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने राज्यमंत्री श्री पाठक के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होने कहा कि एैसा आयोजन पहलीबार महानगरों के बाहर कटनी में हुआ है। निश्चित ही इसके सार्थक परिणाम भविष्य में देखने को मिलेंगे। यह आयोजन कटनी के औद्योगिक विकास के लिये महत्वपूर्ण साबित होगा। जिले में नये उद्योगों की शुरुआत के लिये आने वाली समस्याओं और जानकारी के अभाव में होने वाली समस्याओं से निजात के लिये जिले में कंसल्टेन्ट की नियुक्ति होने पर भी कलेक्टर ने प्रशंसा जाहिर की। उन्होने कहा कि इससे जिले के युवा उद्यमियों को मार्गदर्शन मिलेगा। इस दौरान युवाओं को संबोधित करते हुये कलेक्टर श्री गढ़पाले ने उन्हें मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरुप रोजगार करने वाले नहींरोजगार देने वाले की भूमिका अदा करने वाले बनने के लिये प्रेरित किया।
Share on Google Plus

About Abhishek Mishra

www.katninews.com is first Hindi News Portal of Katni District. You can get latest Hindi News updates.

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें