कॉन्क्लेव के दूसरे दिन युवा उद्यमियों के विशेष सत्र का हुआ आयोजन

कटनी (9 अप्रैल)- कटनी इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव का दूसरा दिन युवा उद्यमियों के नाम रहा। यहां पर उद्योगों की स्थापना और नये उद्योगों की संभावनाओं पर विशेष सत्र का आयोजन किया गया। सत्र में विषय विशेषज्ञों ने जिले भर से आये एैसे युवाओंजो अपना स्वयं का उद्यम स्थापित करना चाहते हैंउन्हें बुनियादी जानकारी दी गई।
      विशेष सत्र में उद्योग विभाग के वरिष्ठ अधिकारी द्वारा मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजनामुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना और मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना की विस्तार से जानकारी दी गई। उन्होने बताया कि गत 3 वर्षों में 2 लाख से जयादा परियोजनाओं की स्वीकृतिइन तीन योजनाओं के तहत दी जा चुकी है।
      नव उद्यमियों के विशेष सत्र में यूएनडीपी के बीनू चतुर्वेदी ने अपनी बात रखते हुये बताया कि दृढ़ निश्चय के साथ अपना उद्योग स्थापित करने के लिये युवा आगे आयें। साथ ही वे जो उद्योग स्थापित करना चाहते हैंउसका प्रशिक्षण भी अनिवार्यतः लें।
      एसबीआई के रीजनल मैनेजर सत्यप्रकाश ने भी उद्योग स्थापना के लिये लोन प्रक्रिया पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होने कहा कि युवा जो व्यवसाय करना चाहते हैंउन्हें उसकी बेसिक जानकारी अनिवार्यतः होनी चाहिये।
      नव उद्यमियों के सत्र में उपसंचालक खनिज दीपमाला तिवारी ने भी अपनी बात रखी। श्रीमती तिवारी ने बताया कि कटनी जिले में खनन एवं खनिज क्षेत्र में भी उद्योग स्थापित करने के लिये बहुत स्कोप है।

      लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री जे0के0 तिवारी ने भी कंस्ट्रक्शन साईट में प्रारंभ किये जा सकने वाले उद्योगों के बारे में विस्तार से बताया। निदेशक (सेवानिवृत्त) पॉली टेक्नोलॉजी ट्रान्सफर सेंटरवैज्ञानिक श्री एम0एस0 विर्दी ने फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में किये जा सकने वाले कार्यों की विस्तार से जानकारी दी। वहीं जिले के उद्योगपति व जिला उद्योगसंघ के चेयरमैन सुधीर मिश्रा ने भी युवाओं को उद्योग स्थापित करने के लिये प्रेरित किया। उन्होने कहा कि आप भाग्यशाली हैं कि आज आपके पास बहुत सी सुविधायें हैं। शासन की बहुत सी योजनायें संचालित हैं। जिला उद्योग केन्द्र कटनी में ही स्थित है। इसलिये आप सब दृढ़ निश्चय के साथ प्रेरणा लेकर आगे बढ़ें। स्वयं के उद्योग को स्थापित करने में आने वाली व्यवहारिक समस्याओं और उनके समाधान की जानकारी भी श्री मिश्रा ने दी।
Share on Google Plus

About Abhishek Mishra

www.katninews.com is first Hindi News Portal of Katni District. You can get latest Hindi News updates.

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें