ग्रामोदय से भारत उदय अभियान में सभी संबंधित विभागों की रहे सक्रिय सहभागिता - प्रभारी मंत्री श्री सिंह

जिला योजना समिति की बैठक सम्पन्न
कटनी (13 अप्रैल)- गुरुवार को जिला योजना समिति की बैठक प्रदेश के आदिम जाति व अनुसूचित जाति कल्याण और जिले के प्रभारी मंत्री श्री ज्ञान सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में प्रभारी मंत्री द्वारा 14 अप्रैल से प्रारंभ हो रहे ग्रामोदय से भारत उदय अभियान की तैयारियों की व्यापक समीक्षा की गई। वहीं ग्राीष्मकाल में जिले की पेयजल व्यवस्था को लेकर भी विमर्श हुआ। बैठक में प्रभारी मंत्री श्री सिंह ने दोनों ही विषयों पर संबंधित विभाग के आला अधिकारियों को विस्तृत दिशा-निर्देश दिये। जियोस की बैठक में खनिज प्रतिष्ठान मद के वर्ष 2016-17 से लेकर वर्ष 2020-21 तक की पांच वर्षीय कार्ययोजना का अनुमोदन किया गया। इस दौरान मुड़वारा विधायक श्री संदीप जायसवाल, महापौर श्री शशांक श्रीवास्तव और जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ममता पटैल भी उपस्थित रहीं।
ग्रीष्मकाल में ना हो पेयजल समस्या
            जियोस की बैठक में प्राथमिकता पर एजेंडे के अनुरुप ग्रीष्मकाल की पेयजल व्यवस्थाओं को लेकर चर्चा हुई। जिसमें प्रभारी मंत्री श्री सिंह ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को सम्पूर्ण तैयारियां पूर्व में ही दुरुस्त करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि, ग्रीष्मकाल में कहीं पेयजल समस्या ना हो। यदि पेयजल संकट उत्पन्न होता है, तो उसका त्वरित निराकरण किया जाये। संबंधित सीईओ जनपद और जिला अधिकारी, पेयजल परिवहन की स्थिति की जानकारी, निर्धारित प्रपत्र में मुहैया करा दें।
            बैठक में मुड़वारा विधायक श्री संदीप जायसवाल ने भी पीएचई के अधिकारियों को तत्परता के साथ पेयजल को लेकर कार्य करने की बात कही। कार्य की क्षमता के हिसाब से स्टाफ बढ़ाने की बात भी स्थानीय विधायक श्री जायसवाल द्वारा रखी गई। कलेक्टर ने ईई पीएचई को निर्देश दिये कि, पेयजल को लेकर बनाये गये कम्युनिकेशन प्लान के प्रति बॉटम तक के कर्मचारियों के नंबर हैं। वह जनप्रतिनिधियों को मुहैया करा दें।
            लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों ने ग्रीष्मकालीन पेयजल समस्या को लेकर स्थापित किये गये कंट्रोल रुम की जानकारी, लागू किये गये जल परिरक्षण अधिनियम की जानकारी सहित अन्य तैयारियों की जानकारी प्रभारी मंत्री को दी।
ग्रामोदय से भारत उदय अभियान में सभी संबंधित विभागों की रहे सक्रिय सहभागिता
            बैठक में प्रभारी मंत्री श्री ज्ञान सिंह ने ग्रामोदय से भारत उदय अभियान की समीक्षा करते हुये सभी संबंधित विभागों के आला अधिकारियों को अभियान की सफलता के लिये सक्रिय सहभागिता निभाने के निर्देश दिये। प्रभारी मंत्री ने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि इस अभियान में प्रत्येक पात्र व्यक्ति को चिन्हित किया जाये। साथ ही उन्हें शासन की योजनाओं का लाभ प्रदाय किया जाये। 14 अप्रैल से प्रारंभ होकर 31 मई तक चलने वाले ग्रामोदय अभियान में ग्राम संसद, महिला संसद और कृषि संसद के बेहतर व प्रभावी आयोजन के निर्देश भी प्रभारी मंत्री द्वारा दिये गये। ग्रामोदय से भारत उदय अभियान की तैयारियों की जानकारी कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने प्रभारी मंत्री व उपस्थित सदस्यों को दी।
कृषि महोत्सव का हो बेहतर आयोजन
            बैठक में किसानों को नवीन तकनीकी और उन्नत जानकारी मुहैया कराने के उद्वेश्य से प्रारंभ होने वाले कृषि महोत्सव की तैयारियों की समीक्षा भी हुई। प्रभारी मंत्री श्री सिंह ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि कृषि महोत्सव में खेती को लाभ का धंधा बनाने के उद्वेश्य से शासन द्वारा संचालित योजनओं की जानकारी कृषकों को दें। कृषि रथ के माध्यम से किसानों को वीडियो दिखाकर, नई तकनीकों की जानकारी दी जाये। इसके अतिरिक्त किसानों को अच्छी खेती के लिये इस दौरान प्रोत्साहित करने की बात भी प्रभारी मंत्री ने कही।
जिला सिंचाई आयोजना के तहत 3714.72 लाख की कार्ययोजनाओं का हुआ अनुमोदन
            जियोस की बैठक में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत जिले की जिला सिंचाई आयोजना में छूटे हुये कार्यों को सम्मिलित कर उनका अनुमोदन किया गया। इसमें लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग एवं ग्रामीण यांत्रिकी विभाग द्वारा प्राप्त 3714.72 लाख रुपये की प्रस्तावित कार्ययोजनाओं को अनुमोदित किया गया। गौरतलब है कि इसके पूर्व 8177.53 लाख रुपये की कार्ययोजनाओं को स्वीकृति दी गई थी।
मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क सड़क योजना के 12 कार्यों का हुआ अनुमोदन
            जियोस की बैठक में ग्रामीण यांत्रिकी विभाग के द्वारा कराये जाने वाले मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क सड़क योजना के 12 कार्यों का अनुमोदन भी किया गया। यह 12 कार्य 384.22 लाख रुपये की लागत से होंगे। इनमें से बहोरीबंद विकासखण्ड में 4, ढीमरखेड़ा विकासखण्ड में 3, कटनी विकासखण्ड में 1, रीठी विकासखण्ड में 2 और विजयराघवगढ़ विकासखण्ड में 2 सड़कों का निर्माण होगा।
पैकारियों पर नियंत्रण करे आबकारी विभाग
            जिला योजना समिति की बैठक में स्थानीय विधायक श्री संदीप जायसवाल द्वारा आबकारी विभाग के अधिकारियों को पैकारियों को नियंत्रित करने के निर्देश दिये गये। विधायक श्री जायसवाल ने कहा कि शहर में अवैध रुप से शराब का विक्रय किया जा रहा है, जो कि उचित नहीं है। आबकारी विभाग के अधिकारी, गंभीरता के साथ अवैध पैकारियों पर शिकंजा कसें। यदि 15 से 20 दिनों में विभाग ने मुस्तैदी से कार्य करते हुये इन्हें बंद नहीं कराया, तो जन आन्दोलन होगा। इस पर पुलिस अधीक्षक श्री शशिकान्त शुक्ला ने भी प्रभारी मंत्री व विधायक को शीघ्र पुलिस द्वारा इस दिशा में सख्त कार्यवाही करने की बात कही।
इनका भी हुआ अनुमोदन
            स्थानीयजनों की सुविधाओं, उनकी समस्याओं के निराकरण के लिये मुड़वारा विधायक संदीप जायसवाल ने जो दो निर्माण कार्यों को कराने के प्रस्ताव कलेक्टर कटनी को कुछ दिनों पूर्व भेजे थे। जिनकी कार्ययोजना का अनुमोदन भी जियोस की बैठक में हुआ। जिसमें पहला प्रस्ताव खिरहनी रोड में माई नदी से रपटा नदी तक चौड़ीकरण और पेवरब्लॉक एवं नाला निर्माण कराने का था। वहीं दूसरे प्रस्ताव में कटनी नदी पर आदर्श कॉलानी से शमशान भूमि मार्ग को जोड़ते हुये रपटा निर्माण कराने का था। साथ ही स्थानीय विधायक के प्रस्ताव पर सुरकी डैम को विकसित करने को लेकर भी कलेक्टर की स्वीकृति के बाद, इसकी कार्ययोजना का भी अनुमोदन भी जियोस की बैठक में हुआ।

            बैठक में समिति सदस्य सहित सीईओ जिला पंचायत डॉ0 के0डी0 त्रिपाठी, अपर कलेक्टर डॉ0 सुनन्दा पंचभाई समेत अन्य विभाग प्रमुख मौजूद थे।
Share on Google Plus

About Abhishek Mishra

www.katninews.com is first Hindi News Portal of Katni District. You can get latest Hindi News updates.

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें