समय पर पूरे हों वृक्षारोपण और जलाभिषेक के कार्य - कलेक्टर श्री गढ़पाले

कटनी (10 अप्रैल)- सोमवार को समय-सीमा की बैठक आयोजित हुई। बैठक में कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने लंबित टीएल के प्रकरणों सहित अन्य महत्वपूर्ण अभियानों की प्रगति की समीक्षा विभाग प्रमुखों से की। इस दौरान कलेक्टर ने ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों को ग्रामोदय से भारत उदय अभियान की सफलता के लिये प्राथमिकता पर कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होने विभागीय अधिकारियों को कहा कि अभियान प्रारंभ होने के पूर्व ही ग्रामवार कैलेंडर तैयार करें। साथ ही अधिकारियों, कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगायें। ग्रामोदय से भारत उदय अभियान को लेकर जारी सभी आदेश पंचायत स्तर तक पहुंचें, यह सुनिश्चित करें।
            टीएल बैठक में ग्रामोदय से भारत उदय अभियान की तैयारियों की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने आयोजित होने वाली सभी ग्राम संसदों में कैशलेस ट्रान्जेक्शन्स को बढ़ावा देने के लिये अनिवार्य रुप से चर्चा कराने के निर्देश दिये। श्री गढ़पाले ने कहा कि अभियान के दौरान आयोजित ग्राम संसदों में इसे एजेंडे के रुप में भी शामिल करें। उन्होने कहा कि अभियान के प्रत्येक दिन की गतिविधियों की ऑनलाईन फीडिंग उसी दिन हो। इसके लिये भी अनिवार्यतः संबंधित अधिकारी की ड्यूटी लगायें।
            उपसंचालक किसान कल्याण विभाग को ग्राम संसदों की तिथिवार कैलेंडर के अनुरुप मृदा परीक्षण कार्ड तैयार करवाकर उसका वितरण कराने के लिये भी कलेक्टर ने निर्देशित किया। वहीं जिले के सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को भी जाति प्रमाण पत्र जारी कर इसी अभियान के दौरान ग्राम पंचायतों में वितरित कराने के निर्देश दिये।
            बैठक में कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने वृक्षारोपण की तैयारियों, जलाभिषेक अभियान की तैयारियों और टूटे फूटे शौचालयों के निर्माण की प्रगति की भी समीक्षा की। इस दौरान रीठी जनपद की पुअर परफॉर्मेंन्स पर कलेक्टर जमकर बिफरे। उन्होने सीईओ जिला पंचायत को सीईओ जनपद के निलंबन का प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। वहीं सहायक यंत्री को भी प्राथमिकता पर वृक्षारोपण के कार्य और तालाब निर्माण के कार्य कराने के लिये आदेशित किया।
            टीएल बैठक में कलेक्टर ने परिवहन विभाग के अधिकारियों को विद्यालयों के प्रारंभ होने वाले अगले सत्र के पहले सभी एैसे ऑटो, जिनमें विद्यार्थी स्कूल जाते हैं, उनमें जाली लगवाने के निर्देश दिये। नमामि देवी नर्मदे अभियान के तहत बरगी नहर के किनारे वृक्षारोपण और ग्राम पंचायतों को ओडीएफ करने की प्रगति की भी उन्होने समीक्षा की।

            बैठक में लोक सेवा प्रबंधक दिनेश विश्वकर्मा द्वारा सीएम हेल्पलाईन के पोर्टल में हुई नवीन तब्दीलियों पर पावरप्वॉइन्ट प्रेजेन्टेशन दी गई। वहीं कलेक्ट्रेट में संचालित सभी विभागों के प्रमुखों को अपना-अपना कार्यालय व्यवस्थित करने के लिये भी कलेक्टर ने निर्देशित किया। इस दौरान उन्होने लंबित टीएल के प्रकरणों को शीघ्र निराकृत करने के निर्देश दिये। वहीं सीएम हेल्पलाईन, लोकसेवा गारंटी अधिनियम के तहत प्राप्त आवेदनों, पीजीआर के प्रकरणों को भी उन्होने त्वरित रुप से निराकृत करने के निर्देश दिये। राजस्व अधिकारियों को कलेक्टर ने सभी प्रकरण आरसीएमएस पोर्टल में दर्ज कराने और उनका निराकरण भी पोर्टल में अनिवार्य रुप से दर्ज कराने के आदेश दिये।
Share on Google Plus

About Abhishek Mishra

www.katninews.com is first Hindi News Portal of Katni District. You can get latest Hindi News updates.

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें