जो काम नहीं करेगा उसकी सेवा समाप्त होगी: कलेक्टर


कटनी। स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक शुक्रवार को जिला पंचायत सभागार में आयोजित हुई। इस दौरान कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने अधिकारियो से विभागीय गतिविधियों की प्रगति की समीक्षा की। साथ ही उन्होने स्कूल शिक्षा विभाग में चल रहे निर्माण कार्यों का जायजा भी वर्किंग एजेंसीज के अधिकारियों से लिया।
            नव साक्षर भारत अभियान में कोताही बरतने और काम ना करने वाले प्रेरकों के विरुद्व निर्देश देने के बावजूद भी कार्यवाही ना करना डीपीसी पर भारी पड़ा। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने मीटिंग में डीपीसी को शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। उन्होने आदेश देते हुये कहा कि आदेश की प्रतिलिपि एसीएसएजुकेशन को भी भेजी जाये। श्री गढ़पाले ने कहा कि साक्षर भारत अभियान में किसी भी तरह की हीलाहवालीमैं बर्दाश्त नहीं करुॅंगा। जो काम नहीं करेगाउसकी सेवा समाप्त होगी। डीपीसी अनिवार्यतः कार्य में लापरवाही बरतने वालों पर कठोर कार्यवाही करें। सिर्फ पत्र लिख देनाकार्यवाही नहीं है।
            जिले में वीडियो विजुअल के माध्यम से अध्यापन के लिये एसीसी ज्ञान सेतु प्रोजेक्ट के तहत की गई तैयारियों की समीक्षा भी बैठक में की गई। इस दौरान प्रोजेक्ट के लिये चयनित विद्यालयों में से कुछ विद्यालयों में विद्युत सप्लाई ना होने की जानकारी सामने आई। जिस पर अब तक यह जानकारी डीईओ द्वारा ना दिये जाने पर कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर की। साथ ही उन्होने जिला शिक्षा अधिकारी को एक वेतनवृद्वि रोकने संबंधी कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश भी दिये।
            बैठक में अनुपस्थित रहने और अपनी जगत कोई प्रतिनिधि भी ना भेजने पर प्राचार्य डाईट को भी कलेक्टर श्री गढ़पाले ने एससीएन जारी करने के निर्देश दिये। वहीं प्राचार्यइमलिया के बैठक में ना पहुंचने पर एक दिन का अवैतनिक करने के लिये भी निर्देशित किया।
            स्कूल शिक्षा विभाग की बैठक में सकूल चलें अभियान की तैयारियों की समीक्षा भी कलेक्टर ने की। इस दौरान उन्होने अभियान की सार्थक सफलता के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि सभी संबंधित अधिकारी अभियान में रुचि लें। अभियान का संचालन जिले में अच्छे से हो। समग्र डाटाआंगनबाड़ी रजिस्ट्रों और सर्वे के रजिस्ट्रों के आधार पर जिन बच्चों का प्रवेश विद्यालयों में होना हैउनका स्कूलों में प्रवेश कराया जाये। अभियान में किसी भी तरह की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जायेगी।
            इस शैक्षणिक सत्र के स्कूल खुलते ही आधार पंजीयन शिविरों का आयोजन संकुलवार करने के निर्देश कलेक्टर ने दिये। उन्होने डीपीसी को सोमवार तक आधार पंजीयन शिविरों का कैलेंडर जारी करने के लिये भी निर्देशित किया। साथ ही नवप्रवेशित एैसे विद्यार्थीजिनके जाति प्रमाण पत्र ना बने होंउनकी सूची प्रवेश के उपरांत तहसीलदार को भेजने के लिये भी प्राचार्यों को निर्देश दिये।
            मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम की मॉनीटरिंग इस शैक्षणिक सत्र में भी सतत् रुप से करने के निर्देश अधिकारियों को कलेक्टर के द्वारा दिये गये। उन्होने कहा कि जहां मध्यान्ह भोजन ना मिल रहा हो या खाद्यान्न नहीं आया होइसकी जानकारी आप लोगों से मुझे प्राप्त होनी चाहिये। जब भी आप इस आशय का पत्राचार करेंतो उस पत्र की एक प्रतिलिपि मुझे भी अनिवार्यतः दें। ताकि मैं फॉलोअप कराकर कार्यवाही करुॅं।
यह भी दिये निर्देश
·           स्कूल खुलते ही शिक्षकों और विद्यार्थियों की पोर्टल में जानकारी अपडेट करने के निर्देश कलेक्टर ने दिये।
·         गणवेशछात्रवृत्ति और साइकल वितरण की शासन के निर्देशानुसार कार्ययोजना बनाकरव्यवस्थित वितरण के लिये डीपीसी को निर्देशित किया।
·         पोर्टल में चाईल्ड प्रोफाईल की एन्ट्री कराने के निर्देश दिये।
·         पात्र अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति भी आवश्यकता अनुरुप करने के निर्देश उन्होने दिये।
·         कलेक्टर द्वारा किये गये दौरों में दिये गये निर्देशों पर क्या-क्या कार्यवाही हुईइसकी रिपोर्टिंग करने के निर्देश भी डीईओ और डीपीसी को दिये।
·         बारिश के पूर्व निर्माणाधीन निर्माण कार्यों को पूर्ण कराने के निर्देश भी बैठक में कलेक्टर ने दिये।
·         बीईओबीआरसी को सतत् रुप से भ्रमण करने और अपनी गतिविधि लोक सेवक एप में दर्ज करने के निर्देश समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने दिये।
Share on Google Plus

About Prachand Janta

www.katninews.com is first Hindi News Portal of Katni District. You can get latest Hindi News updates.

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें